Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 15 के लॉन्च से पहले ही सामने आए iPhone 16 के फीचर्स, कैमरा से लेकर कनेक्टिविटी तक, बहुत कुछ है खास

एपल अपने नए स्मार्टफोन सीरीज को लॉन्च करने की तैयारी में है। जल्द ही कंपनी अपने आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च करने जा रही है। मगर इस सीरीज के लॉन्च के पहले ही आईफोन 16 की कुछ फीचर्स को ऑनलाइन देखा गया है। बता दें कि इस सीरीज के डिवाइस में 48MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और वाई-फाई 7 सपोर्ट की सुविधा मिलेगी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 17 Aug 2023 08:26 AM (IST)
Hero Image
iPhone 15 के लॉन्च से पहले ही सामने आए iPhone 16 के फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बताया गया है कि Apple आगामी iPhone 15 सीरीज को 12 सितंबर को लॉन्च करेगा। हालांकि क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी दिग्गज ने आधिकारिक तौर पर iPhone 15 लाइनअप की लॉन्च तिथि की पुष्टि नहीं की है। मगर बड़ी बात ये है कि iPhone 16 के कुछ फीचर्स सामने आए है।

MacRumors की एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max मॉडल जो 2024 में रिलीज होने की उम्मीद है, वाई-फाई 7 और 48MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरों को सपोर्ट करेंगे। हांगकांग की निवेश फर्म हाईटॉन्ग इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के एक तकनीकी विश्लेषक जेफ पु ने टेक उद्योग के बारे में एक शोध नोट में यह जानकारी दी है।

iPhone 16 Pro: WiFi 7 सपोर्ट

WiFi 7-सक्षम डिवाइस एक साथ 2.4GHz, 5GHz और 6GHz बैंड पर डेटा भेजने और पाने करने में सक्षम होंगे। इसके परिणामस्वरूप तेज वाई-फाई गति, लो लेटेसी और अधिक बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। 4K QAM जैसी तकनीकों की मदद से, वाई-फाई 7 40Gbps से अधिक की चरम डेटा ट्रांसफर गति दे सकता है। यह वाई-फाई 6E द्वारा दी जाने वाली डेटा स्पीड की तुलना में 4 गुना बढ़ोतरी होगी।

मिलेगा वाई-फाई 6E सपोर्ट

फिलहाल Apple अपने डिवाइस के लिए वाई-फाई 6E सपोर्ट दे रहा है। वाई-फाई 6E 6GHz बैंडविड्थ को भी सपोर्ट करता है, जबकि नियमित वाई-फाई 6 2.4GHz और 5GHz बैंड तक सीमित है। वाई-फाई 6E के साथ आने वाले एपल डवाइस की लिस्ट में - आईपैड प्रो, 14-इंच और 16-इंच मैकबुक प्रो, मैक स्टूडियो, मैक प्रो और मैक मिनी शामिल हैं। आगामी iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max स्मार्टफोन के भी स्टैंडर्ड का सपोर्ट करने की उम्मीद है।

iPhone 16 Pro: 48MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा

iPhone 16 Pro मॉडल में 48MP अल्ट्रा वाइड लेंस होने की उम्मीद है, जो अधिक रोशनी कैप्चर करेगा। लेंस 0.5x मोड में शूट की गई तस्वीरों को भी बेहतर बनाएगा, खासकर कम रोशनी वाले वातावरण में यह अच्छे से काम करेगा।

iPhone 14 Pro मॉडल पहले से ही 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ आते हैं। यह यूनिट कम रोशनी में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए कैमरे के इमेज सेंसर पर चार पिक्सेल से डेटा को एक ‘सुपर पिक्सेल’ में मर्ज करने के लिए ‘पिक्सेल बिनिंग’ का उपयोग करती है।

इस तकनीक के iPhone 16 Pro मॉडल के साथ अल्ट्रा वाइड लेंस तक विस्तारित होने की उम्मीद है। अल्ट्रा-वाइड कैमरे वर्तमान में 12MP लेंस तक सीमित हैं।

48MP कैमरे के साथ, iPhone 16 Pro वेरिएंट अल्ट्रा-वाइड मोड में PRORAW तस्वीरें शूट करने में सक्षम होगा। ये छवि फाइलें अधिक एडिटिंग फ्लेक्सिबिलिटी देती हैं और इन्हें बड़े आकार में मुद्रित किया जा सकता है क्योंकि वे अधिक विवरण बनाए रखती हैं।