Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डिजाइन, कैमरा, डिस्प्ले और प्रोसेसर, iPhone 16 सीरीज के ये फीचर्स अब तक आए हैं सामने, यहां जानें डिटेल

आईफोन 15 के लॉन्च के साथ कंपनी ने काफी लोकप्रियता हासिल की है और अब iPhone 16 सीरीज को लेकर बहुत सी जानकारी सामने आई है। आपको बता गें कि कंपनी आईफोन 16 को साल सितंबर में लॉन्च कर सकती है। उम्मीद है कि कंपनी इस सीरीज के साथ चिपसेट डिस्प्ले कैमरा और बैटरी में सुधार कर सकती है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 22 Mar 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
iPhone 16 सीरीज के ये फीचर्स अब तक आए हैं सामने

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आईफोन ने 2023 में आईफोन 15 सीरीज को लॉन्च किया था, जो कंपनी का लेटेस्ट सीरीज है और इसमें डॉयनामिक डिस्प्ले और टाइप C चार्जिंग सपोर्ट जैसे कुछ अपडेट के साथ आया था। अभी इस सीरीज को लॉन्च हुए कुछ ही समय हुआ था कि आईफोन 16 सीरीज को लेकर भी कुछ जानकारी ऑनलाइन सामने आ गई है। आज हम आपको इसके अब तक सारी डिटेल के बारे में बताएंगे।

जैसा कि हम जानते हैं कि iPhone 16 सीरीज इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली है। आपको बता दें कि इस सीरीज में 4 फोन - iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, और iPhone 16 Pro Max को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा इसके चिपसेट, डिस्प्ले, कैमरा और बैटरी में भी सुधार किए जा सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

iPhone 16 Plus और Pro के संभावित फीचर्स

  • हालांकि Apple 2024 iPhones के डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं करेगा। इसमें एक नए कैप्चर बटन को शामिल करने का सुझाव दिया गया है, जो तेजी से वीडियो कैप्चर करने के लिए तैयार किया जाएगा।
  • यह बटन हैप्टिक फीडबैक तकनीक का उपयोग करता है, जो आपको टच करने पर प्रतिक्रिया देता है।
  • इसके अलावा इन डिवाइस में पंच-होल डिजाइन पेश किया जाएगा। साथ ही सभी मॉडल में USB टाइप-C पोर्ट होने की बात भी सामने आई है।

यह भी पढ़ें - IPL 2024 की शुरू हो गई तैयारी, Jio, Airtel और Vodafone idea के इन प्लान से ले सकेंगे लगातार लाइव स्ट्रीमिंग का मजा

मिलेगी बड़ी स्क्रीन

  • नई जानकारी यह भी सामने आई है कि आईफोन 16 प्रो में 6.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले होगा, जबकि आईफोन 16 प्रो मैक्स में 6.9 इंच की बड़ी स्क्रीन हो सकती है।
  • ये दोनों मॉडलों में पतले बेजेल्स के साथ होंगे, जो यूजर को बेहतर व्यूइंग या गेमिंग अनुभव देने के लिए तैयार किए गए है।
  • वहीं अगर iPhone 16 और iPhone 16 Plus की बात करें तो इसमें पुराने मॉडल के अनुरूप ही रखा जाएगा, यानी इनमें
  • क्रमशः 6.1-इंच और 6.7-इंच स्क्रीन को बरकरार रख सकते हैं।
  • इसके अलावा iPhone 16 में 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलेगा जिसे 60Hz से अपग्रेड किया गया है। आपको बता दे कि कंपनी ने इसको लेकर अभी तक कुछ बोला नहीं है।

मिलेगा नया Ai आधारित चिपसेट

  • iPhone 16 Pro सीरीज में एडवांस A18 Pro चिपसेट होने की बात सामने आई है, जबकि मानक मॉडल में कंपनी A17 चिप के अपग्रेटेड वर्जन को पेश कर सकती है।
  • आपको बता दें कि यह iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के A17 Pro चिप के समान नहीं होगी।
  • इसके साथ ही ये बात भी सामने आ रही है कि 2024 के आईफोन आने वाले iOS 18 वर्जन पर काम करेंगे।
  • जिसके चलते सिरी को बढ़ाने या डिवाइस पर सीधे काम करने के लिए कस्टमाइड और एक नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल का उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Android 15: Google के नए अपडेट में मिलेगा सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट, बदल जाएगा फोन चलाने का अंदाज