Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 16 सीरीज का लॉन्च नजदीक, AI फीचर्स और बड़ी डिस्प्ले के अलावा बहुत कुछ होगा नया

एपल की अपकमिंग आईफोन 16 सीरीज में AI फीचर्स की भरमार होगी। एपल सीरीज के लिए अगले महीने 10 सितंबर को इवेंट आयोजित करने वाला है। कंपनी इस बार अपने iPhone लाइनअप में कई नए कलर ऑप्शन शामिल करेगी। साथ ही प्रो मॉडल्स में डिस्प्ले का साइज भी बड़ा होगा। सीरीज के सभी मॉडल्स में A18 बायोनिक चिपसेट दिया जाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 26 Aug 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
अपकमिंग iPhone सीरीज के लिए अगले महीने इवेंट होगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल अपनी मचअवेटेड सीरीज के लिए अगले महीने 10 सितंबर को इवेंट आयोजित करने वाला है। एपल ने इसको लेकर ऑफिशियली कोई अपडेट नहीं दिया है, लेकिन अपकमिंग iPhone 16 सीरीज को लेकर तमाम जानकारी सामने आ चुकी है। कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें एपल अपग्रेड के रूप में अपने आईफोन्स में लेकर आ रहा है। इन फीचर्स के मिलने के बाद iPhone 16 पिछले आईफोन 15 से बहुत बेहतर हो जाएगा। यहां कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो आईफोन 16 सीरीज में देखने को मिलेंगे।

एपल इंटेलीजेंस

एपल की अपकमिंग आईफोन 16 सीरीज में AI फीचर्स की भरमार होगी। AI की झलक पिछले दिनों हुए वर्ल्ड डेवलपर कॉन्फ्रेंस डे के दौरान दिख गई थी। सीरीज में एपल का सबसे लेटेस्ट A18 बायोनिक चिपसेट मिलेगा, जो हैवी टास्क हैंडल करने में सक्षम होगा। इसमें Genmoji, इमेज प्ले ग्राउंड और ग्रामर टूल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

टाइटेनियम बिल्ड

iPhone 16 Pro मॉडल में डिवाइस फ्रेम के लिए टाइटेनियम होने की पुष्टि की गई है। इसका मतलब है कि iPhone 15 Pro की तरह ही, iPhone 16 Pro समय के साथ टिकाऊ और खरोंच से सेफ रहेगा।

5x Zoom Lens

iPhone 16 Pro के दोनों मॉडल में 5x टेलीफोटो टेट्राप्रिज्म कैमरे होंगे। यह यूजर्स को SLR और मिररलेस कैमरा जैसे बैकग्राउंड कम्प्रेशन और बोकेह के साथ बेहतरीन पोर्ट्रेट कैप्चर करने की परमिशन देंगे। ये मिलने के फोटोग्राफी एक्सपीरियंस पहले से कई गुना बेहतर हो जाएगा।

कैप्चर बटन

हार्डवेयर के लिहाज से देखें तो इस बार सभी आईफोन मॉडल्स में कैप्चर बटन की पेशकश की जाएगी। यह स्पष्ट नहीं है कि यह एक कैपेसिटिव बटन होगा या एक फिजिकल बटन, जिसे आप दबाएंगे, लेकिन यह आपको फोकस करने के लिए आधा दबाने की अनुमति दे सकता है और क्लिक को पॉइंट आउट करने के लिए हैप्टिक फीडबैक की सुविधा भी दे सकता है।

नए कलर ऑप्शन

इस बार एपल के नए लाइनअप में कई नए कलर ऑप्शन शामिल होने की उम्मीद है। iPhone 16 Pro इस बार पिछले मॉडल्स की तुलना में ज्यादा कलर में लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद है कि इस बार एपल डेजर्ट टाइटेनियम कलरवेज के साथ गोल्ड और ब्रॉन्ज शेड पेश करेगा।

बड़ी डिस्प्ले

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को नई डिस्प्ले मिलेगी, जिसका साइज 15 मॉडल से बड़ा होगा। आईफोन 16 प्रो में 6.7 इंच और प्रो मैक्स मॉडल में 6.9 इंच की स्क्रीन होगी।

स्पैटियल वीडियो

फिलहाल, iPhone 15 Pro में स्पैटियल वीडियो मिलता है, लेकिन उम्मीद है कि एपल के नेक्स्ट लाइनअप में सभी आईफोन में ये सुविधा दी जाएगी। वर्टिकल कैमरा लेआउट आईफोन 12 में भी देखने को मिली थी।

ये भी पढ़ें- इंतजार खत्म! बस कुछ दिन दूर है Apple इवेंट, iPhone 16 से लेकर AirPod तक कई डिवाइस होंगे लॉन्च