Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone की बैटरी लाइफ बढ़ाने में काम आएंगी ये टिप्स, जानिए कहां हो जाती है आपसे चूक

एपल आईफोन में बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए ही लो पावर मोड की सुविधा पेश करता है। फोन की बैटरी कम होने पर इस मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।आपका डिवाइस फोन की बैटरी 20 प्रतिशत से कम होने पर इस सेटिंग को लेकर रिमाइंडर भी देता है। इसके अलावा फोन की Settings में Battery पर टैप कर इस सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
आईफोन में बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आईफोन में बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। अगर आप भी आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो एपल की सलाह पर काम कर सकते हैं। इस आर्टिकल में बैटरी लाइफ बढ़ाने को लेकर ही कुछ टिप्स दे रहे हैं-

फोन का सॉफ्टवेयर होना चाहिए अपडेट

आईफोन में बैटरी को लेकर कोई परेशानी न आए इसके लिए डिवाइस का सॉफ्टवेयर मायने रखता है। एपल सलाह देता है कि यूजर्स को डिवाइस आईओएस के लेटेस्ट वर्जन पर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसा करने के साथ ही बैटरी की लाइफ बढ़ाई जा सकती है। फोन की Settings में General और Software Update पर फोन को अपडेट कर सकते हैं।

लो-पावर मोड को करें इनेबल

एपल आईफोन में बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए ही लो पावर मोड की सुविधा पेश करता है। फोन की बैटरी कम होने पर इस मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपका डिवाइस फोन की बैटरी 20 प्रतिशत से कम होने पर इस सेटिंग को लेकर रिमाइंडर भी देता है। इसके अलावा फोन की Settings में Battery पर टैप कर इस सेटिंग को इनेबल कर सकते हैं। फोन चार्ज होने पर यह मोड ऑटो स्विच ऑफ हो जाता है।

कंप्यूटर से चार्ज करने में न करें ये गलती

कंप्यूटर के जरिए आईओएस डिवाइस या फोन को चार्ज कर रहे हैं तो कंप्यूटर का प्लग-इन और पावर-ऑन होना जरूरी है।

टर्न ऑफ कंप्यूटर की स्थिति में आईफोन को चार्ज करते हैं तो बैटरी के ड्रेन होने की परेशानी आती है। ऐसे में एपल सलाह देता है कि कंप्यूटर को ठीक तरह से चेक कर ही फोन चार्ज करें।

ये भी पढ़ेंः iPhone में जान बचाने वाली इमरजेंसी सर्विस को लेकर Apple का नया एलान, इन यूजर्स को मिला फ्री ऑफर

बैकग्राउंट ऐप्स के लिए करें ये सेटिंग

आईफोन में बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए बैकग्राउंड ऐप्स सेटिंग को मैनेज किया जा सकता है। फोन में अगर बैकग्राउंड ऐप्स रिफ्रेश सेटिंग इनेबल है तो इसे डिसेबल कर डिवाइस की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

इस सेटिंग को पूरी तरह से डिसेबल करने के लिए Settings पर General और Background App Refresh पर क्लिक कर Wi-Fi, Wi-Fi & Mobile Data जैसे ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।