Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM नरेंद्र मोदी पर गूगल के AI Gemini से मिले पक्षपाती जवाब, राजीव चंद्रशेखर बोले- ये नियमों के खिलाफ

Google AI टूल Gemini के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े सवाल पर आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे आईटी नियमों का उल्लंघन बताया है। दरअसल कुछ सवालों के जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कुछ अशोभनीय टिप्पणियां की गई थी। वहीं इसी तरह के सवाल जब डोनाल्ड ट्रंप और जेलेंस्की को लेकर पूछे गए तो Gemini ने उत्तर नहीं दिए।

By Agency Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 23 Feb 2024 05:28 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी पर Gemini के रिप्लाई पर राजीव चंद्रशेखर बोले ये नियमों का उल्लंघन

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े सवाल पर Google के AI टूल Gemini से मिली प्रतिक्रिया पर आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री राजीव चंद्रशेखर की प्रतिक्रिया सामने आई है। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए मंत्री का कहना है कि यह सीधे-सीधे आईटी नियमों का उल्लंघन है।

मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मामले पर तब संज्ञान लिया जब कुछ वेरिफाइड पत्रकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े सवाल के जवाब पर पक्षपात का आरोप लगाया था। इसी तरह के सवाल जब गूगल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को लेकर पूछे गए तो Gemini ने साफ जवाब नहीं दिए। इस मामले में आगे की कार्रवाई का संकेत देते हुए उन्होंने पोस्ट को Google और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को मार्क किया है।

आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) में लिखा -

ये आईटी अधिनियम के नियम 3(1)(बी) के इंटरमीडियरी नियम (आईटी नियम) का प्रत्यक्ष उल्लंघन और क्रिमिनल कोड के कई प्रावधानों का उल्लंघन हैं।

यह भी पढ़ें : 50MP क्वाड कैमरा और 12GB तक रैम के साथ लॉन्च हुआ दमदार फ्लिप स्मार्टफोन Huawei Pocket 2, जानिए कीमत और खूबियां

समाचार एजेंसी के मुताबिक, पत्रकार ने अपनी पोस्ट में स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें गूगल Gemini से पीएम मोदी के बारे में सवाल पूछा गया था। इसके जवाब में Gemini ने प्रधानमंत्री मोदी के बारे में अशोभनीय टिप्पणियां कीं, लेकिन जब ट्रम्प और जेलेंस्की के बारे में वही प्रश्न पूछा गया तो जवाब नहीं मिले।

यह भी पढ़ें : Xiaomi का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन लॉन्च: 50MP कैमरा, 5300mAh बैटरी और फास्ट चार्जिंग के साथ मिलता है तगड़ा प्रोसेसर