Move to Jagran APP

जापान में ऑफिस खोलने की तैयारी में ChatGPT, इन नियमों को करना होगा फॉलो

जापान यात्रा के दौरान जापानी प्रधान Fumio Kishida से मुलाकात के बाद ऑल्टमैन (Sam Altman) ने कहा था कि उनकी कंपनी यानी ChatGPT जापान में एक ऑफिस खोलने पर विचार कर रही है। इसके अलावा कुछ नियम और शर्तों को भी सामने रखा है। (फोटो जागरण )

By AgencyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 10 Apr 2023 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2023 02:40 PM (IST)
Japan will consider government adoption of artificial intelligence technology

टेक डेस्क नई दिल्ली। मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मत्सुनो (Hirokazu Matsuno) ने सोमवार को कहा कि अगर निजता और साइबर सुरक्षा संबंधी चिंताओं का समाधान हो जाता है तो जापान सरकार द्वारा OpenAI के ChatGPT के चैटबॉट जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को अपनाने पर विचार करेगा।

सरकार के शीर्ष प्रवक्ता मात्सुनो (Matsuno) की टिप्पणी OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम अल्टमैन (Sam Altman) की जापान यात्रा के दौरान जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) से मुलाकात के कुछ ही समय पहले आई थी, जहां ऑल्टमैन (Sam Altman) ने कहा था कि उनकी कंपनी जापान में एक ऑफिस खोलने पर विचार कर रही है।

जापान में ऑफिस खोलेगी ChatGPT

Matsuno ने कहा कि डेटा उल्लंघनों जैसी चिंताओं का जवाब देने के तरीके का आकलन करने के बाद जापान सरकारी कर्मचारियों के वर्कलोड को कम करने के लिए एआई पेश करने की संभावनाओं का मूल्यांकन करना जारी रखेगा। बात दें, OpenAI उन चिंताओं को दूर कर रहा है, जिसके कारण चैटबॉट पर इटली पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

नियम शर्तों को लेकर चल रही बात-चीत

इटली की डाटा सुरक्षा एजेंसी Garante ने कहा ने गुरुवार को कहा कि उनका एआई के विकास पर रोक लगाने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन इटली और यूरोपीय नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के उद्देश्य से नियमों का सम्मान करना जरूरी है। 

ओपनएआई ने यूजर डेटा को संभालने और यूजर की उम्र की पुष्टि करने के तरीके के बारे में अधिक पारदर्शी होने का वादा किया है। कंपनी ने कहा कि वह गुरुवार को अपने अनुरोधों का जवाब देने के उपायों के बारे में Garante को एक दस्तावेज भेजेगी। इटली के प्रतिबंध ने यूरोप में दूसरे प्राइवेसी रेगुलेटर की रुचि को बढ़ा दिया है।

ChatGPT पर बैन हटा सकता है इटली 

पिछले हफ्ते ही इटली की सरकार ने चैटजीपीटी को लेकर बड़ा कदम उठाया और इसे अस्थायी रूप से बैन कर दिया गया है। इटली की डाटा सुरक्षा एजेंसी Garante ने कहा कि चैटजीपीटी निर्माता OpenAi ने बीते गुरुवार को उन चिंताओं को दूर करने के उपायों को पेश करने की योजना बनाई है, जिसके कारण पिछले हफ्ते चैटबॉट पर इटली में प्रतिबंध लगा दिया गया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.