Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio का दबदबा कायम: जुलाई में 39 लाख नए यूजर्स के साथ 44 करोड़ हुए यूजर्स, VI ने गंवाए 13 लाख ग्राहक

जियो भारत के लाखों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। समय के साथ-साथ कंपनी अपने सब्सक्राइबर की संख्या को बढ़ा रही है। नई रिपोर्ट मिली है कि जियो ने जुलाई महीने में कुल 39 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े है। जिसके चलते ये भारत की टेलीकॉम कंपनी में सबसे आगे है। इस लिस्ट में एयरटेल और Vi शामिल है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 12:17 AM (IST)
Hero Image
Jio ने जुलाई में जोड़े 39 लाख नए यूजर्स, 44 लाख पहुंचा टोटल यूजर बेस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में मुख्य रूप से तीन टेलीकॉम प्रोवाइ़डर्स है, जिसमें जियो, एयरटेल और वीआई शामिल है। जियो और एयरटेल ने 5G को भी लॉन्च किया है, जिसके चलते कंपनियों ने काफी यूजर्स को जोड़े हैं।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की नई रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि जिसमें पता चला है कि रिलायंस जियो ने जुलाई में रिकॉर्ड 3.9 मिलियन नए भारतीय यूजर जोड़े है। इसके चलते भारतीय दूरसंचार बाजार में कंपनी ने अपनी स्थिति मजबूत रखा है।

Vi के कस्टमर्स में हुई कमी

जियो की यह बढ़ोतरी काफी हद तक वोडाफोन आइडिया (वीआई) की वजह से हुई। ट्राई की नई 11.7 मिलियन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) का अनुरोध किया था, जो वीआई से अन्य ऑपरेटरों में पोर्ट करना चाहते हैं। बता दें कि पिछले 18 महीनों से VI ने कस्टमर्स की भारी कमी का अनुभव किया है।

यह भी पढ़ें- Jio के इन प्लान में मिलता है Netflix का फ्री सब्सक्रिप्शन, टेंशन फ्री उठा सकते हैं OTT का मजा

जियो यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी

वहीं Jio ने लगातार अपने यूजरबेस में बढ़ोतरी देखी है। बता दें कि केवल जून में कंपनी ने कुल 2.2 मिलियन यूजर्स जोड़े। वहीं कंपनी ने जुलाई में लैंडलाइन कनेक्शन के लिए 10 मिलियन यूजर को जोड़ा है। यह पिछले महीने में केवल 9.95 मिलियन था। अब भारत में हर तीसरे लैंडलाइन कनेक्शन वाले यूजर से Jio के है।

एयरटेल की बात करें तो यह बाज़ार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जिसने अपने कस्टमर्स की संख्या में वृद्धि देखी गई। कंपनी ने जुलाई में 1.5 मिलियन यूजर जोड़े, जो जून में 1.4 मिलियन ही थी।

जुलाई में इतनी थी मार्केट हिस्सेदारी

जुलाई के महीने में Jio की कस्टमर्स मार्केट हिस्सेदारी 38.6 प्रतिशत रही, जबकि एयरटेल की हिस्सेदारी 32.7 प्रतिशत ही रही। अगर वीआई की बाजार हिस्सेदारी की बात करें तो यह केवल 19.9 प्रतिशत ही रही है।

भारत में मोबाइल फोन कनेक्शन्स की बात करें तो इनकी कुल संख्या जुलाई में 2.67 मिलियन तक बढ़ गई, जो जून में केवल 0.37 मिलियन रही है।

यह भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के ये हैं सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान, 150 रुपये से भी कम में मिलता है 12GB तक डेटा