Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber: एक दूसरे से कैसे अलग है ये डिवाइस, कीमत से स्पीड तक, जानें सारी डिटेल

रिलायंस ने अपने यूजर्स के लिए Jio AirFiber को लॉन्च किया है। रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा कंपनी के 46वीं AGM मिटिंग के दौरान की थी। कंपनी ने अपने फिक्स्ड वायरलेस एक्सेसन को 19 सितंबर को लॉन्च किया है। आज हम आपको बताएंगे कि जियो के एयर फाइबर और एयरटेल के एयर फाइबर में क्या फर्क है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber: एक दूसरे से कैसे अलग है ये फाइबर, कीमत से स्पीड तक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रिलायंस अपने यूजर्स को लेकर काफी एक्टिव रहता है ताकि वो उन्हें बेहतर एक्सपीरियंस दे सकें। हाल ही मे कंपनी ने अपनी सालाना मीटिंग में जियो एयर फाइबर को लॉन्च करने की बात कहीं थी।

कंपनी ने 19 सितंबर को अपने जियो फाइबर को लॉन्च कर दिया है। टेलीकॉम कंपनी का अपना फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) सॉल्यूशन कंपनी की ट्रू 5G सेवा पर आधारित है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे Airtel Xstream AirFiber रिलायंस जियो के AirFiber से अलग है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA)

FWA की बात करें तो यह एक तरह की 5G या 4G LTE वायरलेस तकनीक है, जो केबल के बजाय रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करके फिक्स्ड ब्रॉडबैंड एक्सेस की सुविधा देती है। बता दें कि FWA घरों और बिजनेस को इंटरनेट से जोड़ने में मददगार होता है।

Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber

  • Jio की लेटेस्ट फाइबर सर्विस से उम्मीद की जा रही है कि वह एयरटेल के FWA सॉल्यूशन Airtel Xstream AirFiber को टक्कर देगी।
  • बता दें कि एयरटेल के फाइबर को अगस्त में लॉन्च किया गया था। एयरटेल के प्लग-एंड-प्ले 5G राउटर की तरह Jio AirFiber भी अपने यूजर को बेहतर कनेक्टिविटी विकल्प देगा।
  • इसके अलावा यह टीवी के साथ-साथ ब्रॉडबैंड यूजर्स के लिए एक भी एडवांस एक्सपीरियंस पेश करेगा। हम आपको एयरटेल और जियो में तुलना करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें - Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber: 100mbps स्पीड डेटा प्लान की कितनी है कीमत, जियो या एयरटेल कौन बेहतर

कहां उपलब्ध है सुविधाएं

  • JioAirFiber के शुरुआत में आठ शहरों में पेश किया है, जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे शामिल है।
  • वहीं एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर सर्विस फिलहाल दिल्ली और मुंबई में एयरटेल 5G यूजर्स के लिए उपलब्ध है। बता दें कि कंपनी अपनी सर्विस को बाकी शहरों में जल्द ही शुरू करेगी।

Jio AirFiber का प्लान

  • jio AirFiber प्लान की शुरुआत 599 रुपये से होती हैं, जिनका इस्तेमाल 6 या 12 महीने के लिए कर सकते हैं। इस प्लान के साथ कंपनी आपको 30Mbps तक की स्पीड दे रही है।
  • इसके साथ आपको अल्ट्रा-फास्ट कनेक्शन मिलता है , जिसके लिए आपको इसे छत या घर के बाहर एक आउटडोर यूनिट इंस्ट्राल करनी होगी
  • इसका इंस्टॉलेशन केवल 1000 रुपये में किया जा सकता है, अगर आप साल भर का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपका इंस्टॉलेशन चार्ज खत्म हो जाएगा। आप मंथली पेमेंट करने के लिए क्रेडिट/डेबिट कार्ड-आधारित EMI का लाभ भी ले सकते हैं।
  • Jio AirFiber इसके अलावा दो और प्लान भी पेश करेगा, जिसमें यूजर्स 100mpbs स्पीड मिलेगी। इनकी कीमत 899 रुपये और 1199 रुपये है। इन दोनों प्लान के साथ आपको 550+ डिजिटल चैनल्स और 14 अन्य ऐप मिलेंगे। इसमें Netflix, Amazon Prime और JioCinema प्रीमियम के लिए सब्सक्रिप्शन बी शामिल किए गए है।
  • इसके अलावा Jio ने AirFiber Max प्लान को भा पेश किया है, जिसमें 1,499 रुपये, 2,499 रुपये और 3,999 रुपये के प्लान शामिल किए गए हैं। इसमें यूजर्स को 300Mbps, 500Mbps और 1000Mbps स्पीड मिलती हैं।

Airtel Xstream AirFiber का प्लान

  • वहीं अगर एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर की बात करें तो कस्टमर्स को 799 रुपये की कीमत में 100Mbps तक की स्पीड मिलती है। इसके लिए कंपनी ने 2500 रुपये का रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉडिट जमा करना पड़ता है।
  • बता दें कि एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर को इंस्टॉलेशन काफी आसान है। आप आसानी से सब्सक्राइबर्स डिवाइस इंस्टॉल कर सकते हैं और एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर ऐप की मदद से इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio AirFiber Launched: जियो ने लॉन्च किया एयर फाइबर, एक क्लिक से मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट; जानें प्लान की कीमत