Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber: जानें इन दोनों की स्पीड, कीमत और बेनिफिट्स

Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber यूजर्स को घर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए पारंपरिक राउटर या फाइबर केबल पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। यह उन जगहों पर भी उपयोगी साबित हो सकता है जहां फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी नहीं है जो ग्रामीण भारत में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको Jio AirFiber और Xstream AirFiber के बीच अंतर बताने वाले हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Wed, 30 Aug 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी नहीं है जो ग्रामीण भारत में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio AirFiber आधिकारिक तौर पर 19 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा और इसका मुकाबला एयरटेल के Xstream AirFiber से होगा। दोनों एक साधारण प्लग-एंड-प्ले डिवाइस के साथ घर में 5जी इंटरनेट सर्विस देने के लिए फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) संचार टेक्नोलॉजी हैं।

इसका मतलब है कि यूजर्स को घर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए पारंपरिक राउटर या फाइबर केबल पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। यह उन जगहों पर भी उपयोगी साबित हो सकता है जहां फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी नहीं है जो ग्रामीण भारत में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम आपको Jio AirFiber और Xstream AirFiber के बीच अंतर बताने वाले हैं।

Jio AirFiber बनाम Airtel Xstream AirFiber: कीमत

एयरटेल फिलहाल ग्राहकों को एक ही मंथली प्लान ऑफर करता है। छह महीने के एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर कनेक्शन की कीमत 7,733 रुपये होगी, जिसमें एयरफाइबर राउटर के लिए 2,500 रुपये की रिफंडेबल सुरक्षा जमा राशि शामिल है। दूरसंचार कंपनी ने अपनी वेबसाइट को भी अपडेट किया है ताकि यूजर्स सेवा की उपलब्धता की जांच कर सकें।

वहीं, जियो अगले महीने सेल के दिन कीमत का खुलासा करेगा। Jio AirFiber सेवा की कीमत इसके समकक्ष से 20 प्रतिशत कम होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट बताती है कि डिवाइस की कीमत लगभग 6,000 रुपये हो सकती है।

Jio AirFiber बनाम Airtel Xstream AirFiber: स्पीड और बेनिफिट्स

दोनों टेलीकॉम कंपनियां वाई-फाई 6 राउटर प्रदान करेंगी, जो वाई-फाई 5 की तुलना में कम विलंबता, व्यापक कवरेज और हाई स्पीड सहित कई फायदे प्रदान करता है। चूंकि Jio AirFiber और Airtel Xstream AirFiber सिम कार्ड के माध्यम से 5G कनेक्शन पर निर्भर है। 

इसलिए स्पीड अत्यधिक उस विशिष्ट क्षेत्र में कवरेज पर निर्भर करेगी। इसके अलावा, दोनों कंपनियां एक ऐप पेश करती हैं जो यूजर्स को राउटर को सेट करने और अपने घर के भीतर सर्वोत्तम इंटरनेट प्वाइंट ढूंढने की अनुमति देती है।

एयरटेल एयर फाइबर की स्पीड

यूजर्स एयरफाइबर राउटर से कई डिवाइस भी कनेक्ट कर सकते हैं, हालांकि ऐप के माध्यम से मालिक द्वारा सीमाएं निर्धारित की जा सकती हैं। फिलहाल, एयरटेल ने अपना अनोखा प्लान पेश किया है, जो 100 एमबीपीएस तक की स्पीड का वादा करता है। Jio 1 Gbps की 5G स्पीड का दावा करता है, हालांकि इसके प्लान अभी भी स्पष्ट नहीं हैं। हमें अधिक जानकारी 19 सितंबर को मिलेगी।