Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio AirFiber: गांवों में मिलेगा 2Gbps का हाई स्पीड इंटरनेट, जानें इसके बारे में पूरी डिटेल

Jio AirFiber इस डिवाइस से हाई एंड गेमिंग और हाई क्वालिटी के वीडियो को भी बिना किसी लैग के प्ले किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि इस डिवाइस से यूजर्स को एंड-टू-एंड ब्राडबैंड (वायरलेस) साल्यूशन मिलने वाला है।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 09:38 AM (IST)
Hero Image
Photo credit - Jio air Fiber File Photo

नई दिल्‍ली। टेक डेस्क। रिलायंस ने जियो एयरफाइबर की घोषणा की है। इस डिवाइस की मदद से आफिस और घर में 5 जी की अल्ट्रा फास्ट स्पीड हासिल की जा सकती है। इसकी मदद से यूजर्स को वायरलेस ब्राडबैंड सर्विस मिलेगी। गांव या छोटे शहरों के लिए बेहद उपयोगी होगी। वायरलेस जियो एयरफाइबर ब्राडबैंड सर्विस से दो जीबीपीएस तक की अल्ट्रा फास्ट स्पीड से इंटरनेट मिलेगा। इस वायरलेस डिवाइस को घर के साथ-साथ आफिस के लिए भी यूज किया जा सकता है। इसकी मदद से कंप्यूटर, लैपटाप, स्मार्टफोन, टैबलेट के साथ-साथ आइओटी डिवाइस भी आसानी से कनेक्ट किए जा सकेंगे।

मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

इस डिवाइस से हाई एंड गेमिंग और हाई क्वालिटी के वीडियो को भी बिना किसी लैग के प्ले किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि इस डिवाइस से यूजर्स को एंड-टू-एंड ब्राडबैंड (वायरलेस) साल्यूशन मिलने वाला है यानी आपको हाई स्पीड इंटरनेट के लिए किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं है। यह पोर्टेबल वायरलेस ब्राडबैंड सर्विस है, जिसे आप आसानी से सेटअप और यूज कर सकते हैं।

जियो लाएगा प्राइवेट 5G 

जियो भारतीय उद्यमों के लिए एक प्राइवेट 5G सॉल्‍यूशन भी पेश करेगी। Jio True 5G 1Gbps से ज्‍यादा की अधिकतम डाउनलोड स्‍पीड ऑफर करेगा। इसे ज्‍यादातर वायर्ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क की तुलना में तेज बताया जा रहा है। Jio True 5G लो-लेटेंसी क्लाउड गेमिंग क्षमताओं के साथ बेहतर वीडियो कॉलिंग अनुभव भी प्रदान करेगा।

जियो AirFiber क्‍या है?

Jio AirFiber जियो True 5G तकनीक पर आधारित है। यह अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ वायरलेस सिंगल-डिवाइस सॉल्‍यूशन है। इसका इस्‍तेमाल क्लाउड गेमिंग, शॉपिंग और लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग के लिए भी किया जा सकता है। लाइव स्पोर्टिंग एक्शन के दौरान Jio AirFiber हाई-डेफिनिशन में कई कैमरा एंगल दिखा सकता है। कंपनी ने JioCloud PC की भी घोषणा की है। यह एक किफायती क्लाउड-कनेक्टेड पीसी है। इसे छात्रों और छोटे व्यवसायों के लिए गेम चेंजर कहा जा रहा है। अभी भारत में 80 करोड़ कनेक्टेड डिवाइस हैं।