Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टेलीकॉम कंपनियों और Qualcomm मिलकर बना रहे हैं 5 स्मार्टफोन, बहुत कम कीमत में होगी एंट्री

रिपोर्ट में कहा गया है कि चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन लाने की प्लानिंग कर रही है। इसे टेलीकॉम कंपनियों के साथ मिलकर लॉन्च करने की प्लानिंग है। इसमें प्रमुख तौर पर रिलायंस जियो का नाम शामिल है जो क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रही है। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 27 Feb 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
Qualcomm और Jio एक नए 5G फोन पर काम कर रहे हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Qualcomm प्रमुख तौर पर चिपसेट बनाने के लिए जानी जाती है। हालांकि अब ये कंपनी स्मार्टफोन सेगमेंट में भी एंट्री करने की प्लानिंग कर रही है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो और क्वालकॉम मिलकर एक 5G स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं। इस फोन को किफायती प्राइस रेंज में भारतीय मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

क्या है जियो का प्लान

रिलायंस जियो देश के हर हिस्से में 5G कनेक्टिविटी का तेजी से विस्तार कर रही है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनी का प्लान 2G और 3G यूजर्स को 5जी की तरफ शिफ्ट करने की प्लानिंग में है। ऐसे में जियो ने प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी Qualcomm के साथ नया फोन बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी चिप मेकर कंपनी क्वालकॉम और जियो का यह अपकमिंग फोन एंट्री लेवल फोन होगा, जिसे भारत में लॉन्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बार-बार चार्जिंग का झंझट खत्म! लॉन्च हुआ 28000 mAh की तगड़ी बैटरी वाला फोन, सिंगल चार्ज पर देगा 90 दिन का बैकअप

कितना होगा प्राइस?

Qualcomm और Jio का यह फोन किफायती सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा। एक रिपोर्ट की माने तो इसे 99 डॉलर (8,200 रुपये लगभग) में एंट्री करेगा। लो-कॉस्ट-5जी हैंडसेट को 2024 के अंत में लॉन्च किया जा सकता है। ये भी कहा गया है कि इस फोन में 5 जी कनेक्टिविटी का सपोर्ट दिया जाएगा।

OEMs के साथ भी काम कर रहा Qualcomm

बता दें जियो के अलावा क्वालकॉम इन दिनों OEMs (ऑरिजिनल इक्विपमेंट मेकर्स) के साथ मिलकर भी काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- Elon Musk Vs Zuckerberg: दिमाग में चिप लगाने की जरूरत नहीं, Meta ला रहा Smart Wristband, बस सोचिए और होने लगेगा टाइप