Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या Apple AirTag को टक्कर देगा JioTag? खोए हुए सामान को खोजने में करेगा मदद

Jio ने जानी मानी कंपनी एपल के ट्रैकर को टक्कर देने के लिए नया ब्लूटूथ ट्रैकर JioTag भारत में लॉन्च कर दिया है। यह उन चीजों को खोजने में मदद करता है जो ट्रैकर से जुड़ा होते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 08 Jun 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Jio launches new jiotag bluetooth tracker, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio ने भारत में गुरुवार को JioTag ka लॉन्च कर दिया है, यह डिवाइस और एक्सेसरीज के लिए ब्लूटूथ ट्रैकर है, जो Apple AirTag की तरह काम करता है। यह यूजर्स के स्मार्टफोन से जुड़ने के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का उपयोग करता है और उस आइटम को ट्रैक करने में मदद करता है जिससे ट्रैकर जुड़ा हुआ है।

Reliance Jio द्वारा विकसित यह नया ट्रैकर कुछ हद तक Apple के AirTags का प्रतियोगी है, लेकिन इसकी काफी कम कीमत के साथ लिस्ट किया गया है। यह काफी हल्का है और कंपनी का दावा है कि इसे इस्तेमाल करना आसान है। नए लॉन्च किए गए डिवाइस को जियो कम्युनिटी फाइंड फीचर सपोर्ट करता है।

भारत में JioTag की कीमत

JioTag को Jio.com वेबसाइट पर 2,199 रुपये में सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन ट्रैकर वर्तमान में 749 रुपये में उपलब्ध है। कंपनी देश भर में चुनिंदा पिन कोड पर कैश-ऑन-डिलीवरी विकल्प भी दे रही है, लेकिन आप डिवाइस के लिए प्रीपेड ऑर्डर दे सकते हैं। सफेद रंग का हल्का ट्रैकर में एक अतिरिक्त बैटरी और डोरी केबल के साथ आता है।

JioTag का स्पेसिफिकेशंस

JioTag CR2032 बैटरी को साथ आता है, जिसे बदला जा सकता है और यह एक साल तक की बैटरी लाइफ देता है। ट्रैकर ब्लूटूथ v5.1 का उपयोग कर यूजर के स्मार्टफोन से जुड़ सकता है। यूजर आइटम का ट्रैक रखने के लिए इसे अपने वॉलेट, हैंडबैग या किसी अन्य व्यक्तिगत आइटम में रख सकते हैं। डोरी केबल ट्रैकर को अन्य वस्तुओं से आसानी से जोड़ने में मदद करती है।

कैसे करता है काम?

यह घर के अंदर 20 मीटर तक और बाहर 50 मीटर तक की ट्रैकिंग दूरी देता है। JioTag का वजन 9.5 ग्राम और माप 38.2mm x 38.2mm x 7.2mm है। नियमित उपयोग की वस्तुओं का पता लगाने के अलावा, ट्रैकर का उपयोग यूजर्स के स्मार्टफोन को ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है। साइलेंट मोड में होने पर भी, JioTag को डबल-टैप करने से फोन की घंटी बजती है।

इस ऐप के साथ करता है काम

Jio कम्युनिटी फाइंड फीचर इस नए लॉन्च किए गए Bluetook ट्रैकर को सपोर्ट करता है। इसका मतलब यह है कि जब लोग अंतिम डिस्कनेक्ट किए गए लोकेशन पर कनेक्टेड आइटम खोजने में असमर्थ होते हैं, तो वे अपने JioTag को अपने स्मार्टफोन पर JioThings एप्लिकेशन पर लॉस्ट के रूप में लिस्ट कर सकते हैं और कम्युनिटी फाइंड फीचर खोए हुए JioTag लोकेशन को खोजेगा और रिपोर्ट करेगा।