Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

4G डाउनलोड स्पीड में जियो ने एयरटेल और Vi को पछाड़ा, यहां जानें पूरी खबर

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मार्च महीने के आंकडे साझा किया है जिससे पता चला है कि जियो ने 4G डाउनलोड स्पीड में एयरटेल और Vi को पीछे छोड़ दिया है। वहीं 4G औसत अपलोड स्पीड में Vi इंडिया पहले नंबर पर रही।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 20 Apr 2022 07:48 AM (IST)
Hero Image
4G डाउनलोड स्पीड एयरटेल और Vi को मात देगा जियो, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने एक बार फिर 4G डाउनलोड स्पीड में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ट्राई द्वारा जारी मार्च माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 21.1mbps मापी गई। फरवरी माह में जियो की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 20.6 mbps थी, जिसमें इस महीने 0.5 mbps की बढ़ोतरी हुई है। जियो के अलावा सिर्फ सरकारी कंपनी BSNL की स्पीड बढ़ी है। BSNL की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 4.8mbps थी, जबकि मार्च में इसकी 4G डाउनलोड स्पीड 6.1 mbps नापी गई।

एयरटेल और Vi की 4जी स्पीड में आई कमी

TRAI के आंकड़े बताते हैं कि टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनियों, एयरटेल और Vi(वोडाफोन-आइडिया) की 4G स्पीड मार्च में घट गई है ,जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ा। पिछले महीने के मुकाबले मार्च में इसकी 4G डाउनलोड स्पीड 1.3mbps घट गई। वहीं स्पीड के मामले में Vi को भी 0.5mbps का घाटा उठाना पड़ा। जहां एयरटेल की स्पीड 13.7mbps रहीस वहीं Vi इंडिया की 17.9 mbps मापी गई।

4जी डाउनलोड स्पीड में कई सालों से आगे जियो

हर बार की तरह इस बार भी रिलायंस जियो ने औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और Vi को एक बार फिर मात दी है। मार्च माह में जियो की 4G डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 7.4mbps और Vi इंडिया से 3.2 mbps अधिक रही। रिलायंस जियो पिछले कई सालों से लगातार औसत 4G डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर है।

4जी अपलोड स्पीड में आगे है Vi इंडिया

डाउनलोड की तरह औसत 4G अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है। मार्च महीने में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 6.1mbps नापी गई। वहीं 7.3mbps के साथ रिलायंस जियो दूसरे नंबर पर रही।8.2mbps के साथ Vi इंडिया औसत 4G अपलोड स्पीड सबसे ऊपर रही।