Move to Jagran APP

Internet Outage: देशभर में ठप रही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सेवाएं; जियो, एक्स समेत गूगल के यूजर्स हुए परेशान

भारत के टॉप टेलीकॉम ऑपरेटर्स में गिने जाने वाले ऑपरेटर जियो ने मंगलवार को एक बड़े आउटेज का सामना किया है। इससे हजारों यूजर को परेशानी हुए और वे कॉलिंग और इंटरनेट का इस्तेमाल करने में असमर्थ रहे। डाउनडिटेक्टर पर 2404 उपयोगकर्ताओं ने अपने जियो कनेक्शन के साथ समस्याओं की सूचना दी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 18 Jun 2024 03:27 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:27 PM (IST)
यूजर्स को हुई परेशानी , डाउन हुआ जियो का नेटवर्क

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में मंगलाव की दोपहर को इंटरनेट सर्विस प्रभावित रही। इसमें रिलायंस जियो यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। दिन के समय में एयरटेल, गूगल और एक्स (पूर्व में ट्विटर) यूजर्स को आउटेज का सामना करना पड़ा।

जियो यूजर्स को इंटरनेट चलाने में आई दिक्कत

रियल-टाइम आउटेज को ट्रैक करने वाले प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 2,400 से ज्यादा यूजर को अपने जियो कनेक्शन में समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

यूजर रिपोर्ट से पता चला है कि ये समस्याएं दोपहर 1:53 बजे IST के आसपास अपने चरम पर थीं, जिससे उन यूजर को सबसे ज्यादा परेशानी हुई, जो कॉलिग और इंटरनेट एक्सेस के लिए जियो पर निर्भर हैं। आइये इसके बारे में जानते है।

क्या हो रही समस्याएं

  • रिपोर्ट की गई समस्याओं में से लगभग आधी (48%) कंपनी की ब्रॉडबैंड सेवा जियोफाइबर से संबंधित थीं।
  • वहीं मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ी समस्याएं 47% के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। बाकि 5% यूजर ने कोर मोबाइल नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रभावित होने की शिकायत की है।
  • इसके अलावा यूजर्स ने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया। कई लोगों ने इंटरनेट आउटेज की सूचना दी और समस्या के दायरे के बारे में पूछताछ की। इसके साथ ही एक्स पर #JioDown और #InternetOutage ट्रेंड कर रहे थे, क्योंकि यूजर्स ने जानकारी और अपडेट के लिए Jio के आधिकारिक अकाउंट को टैग किया था।

यह भी पढ़ें - WhatsApp Ban: इन देशों को नहीं वॉट्सऐप पर भरोसा, सरकारों ने लगा रखा है बैन

क्या है Jio की प्रतिक्रिया

  • अभी तक, Jio ने आउटेज के कारण या सीमा के बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालांकि संभावना यह जताई जा रही है कि तकनीशियन और इंजीनियर समस्या का समाधान करने और सेवाओं को तुरंत बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।
  • आप Jio ग्राहक चल रहे आउटेज और इसके समाधान के बारे में घोषणाओं के लिए कंपनी के आधिकारिक चैनलों की निगरानी करके सूचित रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें -Motorola Edge 50 Ultra 5G भारत में हुआ लॉन्च, फटाफट चेक करें दाम

Google, Airtel और X यूजर्स भी हुए प्रभावित

जियो के साथ-साथ एयरटेल, एक्स, स्नेपचैट, फ्री फायर और गूगल का भी इस्तेमाल करने में यूजर्स को दिक्कत हुई। यूजर्स को दोपहर 2 बजे के आसपास इन सभी सर्विस को इस्तेमाल करने में दिक्कत आई। हालांकि, शाम होते-होते जियो समेत सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सेवाएं पूरी तरह से बहाल हो चुकी हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.