Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jio जल्द लाएगा अपना 5G रिचार्ज प्लान, क्या है कंपनी की रणनीति, जानें किन-किन शहरों में है JioTrue5G

Jio ने 5G लॉन्च के साथ अपने 5G सर्विसेज की घोषणा कर दी थी। लेकिन जल्द ही कंपनी अपने कस्टमर्स के लिए 5G प्लान लाने की तैयारी में है। बता दें कि कंपनी का प्लान की है कि वह 2023 तक पूरे भारत में अपनी सर्विसेज उपलब्ध करा देगी। आज हम आपको इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें बताएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 16 Aug 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
Jio जल्द लाएगा अपना 5G रिचार्ज प्लान, जानें क्या मिलेगा खास

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 2023 के अंत तक रिलायंस टेलीकॉम कंपनी का 5G नेटवर्क पूरे भारत में उपलब्ध होगा। Jio 5G सर्विस का ट्रायल अब मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में शुरू हो गया है। Jio 5G वर्तमान में दिल्ली, वाराणसी, नागपुर, बैंगलोर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई और सिलीगुड़ी सहित अन्य स्थानों पर उपलब्ध है।

अगर आप भारत में अब तक देखी गई सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप केवल उन फोनों पर 5G नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं जो इसका समर्थन करते हैं। Jio 5G प्लान को पूरे देश में फैलने में कुछ समय लगेगा, लेकिन साल के अंत तक सभी के पास हाई क्वालिटी वाली इंटरनेट स्पीड उपलब्ध होगी।

JIO 5G प्लान

भारत में अब तक का सबसे तेज इंटरनेट देने के लिए, Jio 5G प्लान किफायती होंगे। सभी नए टावर रिलायंस टेलीकॉम कंपनी द्वारा लगाए गए थे। वे बड़े शहरों से शुरू हुए, छोटे कस्बों और शहरों और दूरदराज के गांवों में भी चले गए। Jio 5G पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान पर 1 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी, जिसकी कीमत कम से कम 239 प्रति माह रुपये होगी। भारत में, 5G बैंड n28, n5, n3 और n258 विभिन्न बैंडविड्थ पर काम करते हैं।

Jio 5G प्लान का परीक्षण क्रमशः 42.02Mbps, 485.22Mbps और 513.76Mbps की गति पर किया गया है। हमने भारत में आगामी Jio 5G नेटवर्क के बारे में आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी मिलती है, जिसमें सपोर्ट टूल की सूची, कीमत, गति, उपलब्धता और कई अन्य कारक शामिल हैं।

Jio 5G एरिया वाइज अवेलेबिलिटी

Jio 5G एरिया वाइज उपलब्धता के तीन अलग-अलग स्तर होंगे। एयरटेल के विपरीत, Jio देश के हर कोने में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की गारंटी के लिए पूरे भारत में नए टावर बना रहा है। अगर आप बड़े शहर में रहते हैं तो आप जल्द ही Jio 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, अगर आप किसी छोटे शहर या कस्बे में रहते हैं, तो आपको 2023 के अंत तक इंतजार करना होगा।

अहमदाबाद, चंडीगढ़, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे क्षेत्रवार Jio 5G पाने वाले पहले शहर होंगे। एरिया वाइज उपलब्धता योजना की घोषणा Jio 5G के सीईओ ने कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट jio.com पर की थी।

Jio 5G की प्राइस लिस्ट

Jio 5G की कीमत लिस्ट जल्द ही कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट jio.com पर उपलब्ध होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि समाज के सभी वर्ग इस नेटवर्क द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने में सक्षम हैं, यह अनुमान लगाया गया है कि कीमतें सस्ती होंगी। आप इंटरनेट का कितना उपयोग करते हैं, इसके आधार पर, Jio 5G मूल्य सूची 249 रुपये से शुरू हो कर 2500 रुपये तक जाएंगे।

इस शहरों में उपलब्ध होगी सुविधा

सेवाओं की कीमतें 4G के समान ही होंगी और नई योजनाएं बाद में टेलीसर्विस प्रदाता की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। Jio की 5G सेवाएं अब अमलापुरम, धर्मावरम, कैथल, रेवाड़ी (हरियाणा), धर्मशाला, कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश), कवाली, तनुकु, तुनी, विनुकोंडा (आंध्र प्रदेश), भिवानी, जिंद, बारामूला, कठुआ, कटरा, सोपोर (जम्मू और कश्मीर), हावेरी, कारवार, रानेबेन्नूर (कर्नाटक), अटिंगल (केरल), तुरा (मेघालय), भवानीपटना, जटानी, खोरधा, सुंदरगढ़ (ओडिशा), अंबूर, चिदंबरम, नामक्कल, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम, शिवकाशी, तिरुचेंगोडे, बयान के अनुसार, विलुप्पुरम (तमिलनाडु), और सूर्यापेट (तेलंगाना) में भी उपलब्ध हैं।