Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IIT Bombay के साथ Bharat GPT पर काम कर रहा है जियो, यहां जानें पूरी डिटेल

जियो और टेक्नोलॉजी का एक गहन रिस्ता है क्योंकि कंपनी हमेशा इसके साथ काम करने के लिए प्रायासरत रहती है। हालह ही में जियो के चैयरमैन आकाश अंबानी की कंपनी आईआईटी-बॉम्बे के साथ मिलकर भारत जीपीटी प्रोग्राम को शुरू करने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विकास का पारिस्थितिकी तंत्र बनाना कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 27 Dec 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
IIT Bombay के साथ Bharat GPT को ला रहा है जियो

पीटीआई, मुंबई। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बुधवार को कहा कि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी 'भारत जीपीटी' कार्यक्रम शुरू करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे के साथ काम कर रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक यूनिट, टेलीविजन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने के लिए भी सोच रही है और वह पिछले कुछ समय से इस पर काम कर रही है। बता दें कि आकाश अंबानी संस्थान के वार्षिक टेकफेस्ट में गए थे, जहां बोलते हुए उन्होंने कहा कि विकास का पारिस्थितिकी तंत्र बनाना कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और Jio 2.0 के दृष्टिकोण पर काम पहले से ही जारी है।

शुरू होगा Bharat GPT प्रोग्राम

  • जियो और प्रमुख तकनीकी स्कूल के बीच साझेदारी के बारे में बात करते हुए आकाश ने कहा कि हम भारत जीपीटी कार्यक्रम शुरू करने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ एक परियोजना पर काम कर रहे हैं।
  • उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल, हमने बड़े भाषा मॉडल और जेनरेटिव एआई के साथ सतह को खंगाला है और अगले दशक को इन अनुप्रयोगों द्वारा परिभाषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Android यूजर्स को मिली सौगात, Microsoft ने लॉन्च किया Copilot AI ऐप, मिलेंगे ChatGPT जैसे फीचर्स

AI प्रोडक्ट और सेवाओं के साथ होगा बदलाव

  • अंबानी ने कहा कि AI प्रोडक्ट और सेवाओं के हर क्षेत्र को बदल देगी और हम एआई को न केवल हमारे संगठन के अंदर ही नहीं बल्कि हमारे सभी क्षेत्रों में लॉन्च करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी मीडिया क्षेत्र, वाणिज्य, संचार और टूल में प्रोडक्ट और सेवाएं लॉन्च करेगी।
  • अंबानी ने कहा कि हम पिछले कुछ समय से टीवी के लिए अपने खुद के ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर काम कर रहे हैं और हम इस बारे में व्यापक रूप से सोच रहे हैं कि इसे कैसे लॉन्च किया जाए।

यह भी पढ़ें -धोखाधड़ी वाले 'लोन ऐप' के विज्ञापन नहीं लगाए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म- राजीव चंद्रशेखर