Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tim Cook की जगह कौन संभालेगा Apple CEO का पद, John Ternus के हाथों होगी कंपनी की कमान?

टिम कुक को सीईओ पद मिलने के बाद कंपनी को कई ट्रिलियन डॉलर की दिग्गज कंपनी बनने में मदद मिली। 1 नवंबर 2024 को टिम कुक 64 वर्ष के हो जाएंगे। यह आमतौर पर रिटायरटमेंट की उम्र है। 1960 में जन्मे कुक अपनी उम्र के 63 वर्ष पूरे कर चुके हैं।इसी के साथ एपल के नए सीईओ को लेकर नए नाम सामने आने लगे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 13 May 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
Tim Cook की जगह कौन संभालेगा Apple CEO का पद Tim Cook की जगह कौन संभालेगा Apple CEO का पद

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल के वर्तमान सीईओ टिम कुक (Tim Cook) रिटायर होने जा रहे हैं। वे अपनी रिटायरमेंट उम्र के बेहद करीब हैं। 1960 में जन्मे कुक अपनी उम्र के 63 वर्ष पूरे कर चुके हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसे में एपल सीईओ की कमान अब नए हाथों में होगी। टिम कुक के पद को John Ternus संभालते नजर आ सकते हैं।

कौन हैं John Ternus

दरअसल, जॉन (John Ternus) की बात करें तो वे वर्तमान में एपल के हार्डवेयर इंजीनियरिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (Senior Vice President of Hardware Engineering) के पद पर कार्यरत हैं।

रिपोर्टस् का दावा है कि जॉन कंपनी में टिम कुक की जगह ले सकते हैं। जॉन (John Ternus) अभी टिम कुक को रिपोर्ट करते हैं। वे कंपनी में 23 वर्षों से काम कर रहे हैं।

कंपनी के बहुत से आईकॉनिक प्रॉडक्ट को पेश करने में जोन का हाथ भी रहा है। इनमें, आईफोन, आईपैड, एयरपोड्स शामिल है।

एपल से पहले जॉन (John Ternus) वर्चुअल रिसर्च सिस्टम (Virtual Research Systems) में मैकेनिकल इंजीनियर थे। उन्होंने University of Pennsylvania से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की बेचलर डिग्री हासिल की है।

ये भी पढ़ेंः 2023 में Apple CEO Tim Cook ने कितने पैसे कमाए, चेक करें सारा रिकॉर्ड

Jeff Williams का भी सामने आया था नाम

दरअसल, टिम कुक के बाद कंपनी में सीईओ पद के लिए जॉन (John Ternus) का नाम एक मजबूत दावेदार के रूप में सामने आ रहा है।

इससे पहले कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी जेफ विलियम्स (Jeff Williams, Chief Operations Officer) का नाम भी सीईओ पद के लिए सामने आ रहा था। हालांकि, जेफ की उम्र 61 साल है।

स्टीव जॉब्स के बाद टिम कुक बने थे सीईओ

बता दें, टिम कुक साल 2011 में एपल के सीईओ बने थे। इससे पहले एपल के सीईओ का पद स्टीव जॉब्स संभाले हुए थे।

टिम कुक को सीईओ पद मिलने के बाद कंपनी को कई ट्रिलियन डॉलर की दिग्गज कंपनी बनने में मदद मिली। 1 नवंबर 2024 को टिम कुक 64 वर्ष के हो जाएंगे। यह आमतौर पर रिटायरटमेंट की उम्र है।