Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के मौके पर 'चांद' संग लें यादगार तस्वीरें

Karwa Chauth 2022 अगर सीन में बहुत अंधेरा या अधिक उजाला है तो उसी के मुताबिक ब्राइटनेस को बदला जा सकता है। कम उजाले में फोटो खींचते समय अगर ब्राइटनेस को कम रखा जाये तो फोन का फोकस बेहतर होने के साथ-साथ इमेज की शार्पनेस भी अच्छी होती है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay PokhriyalUpdated: Wed, 12 Oct 2022 02:13 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2022: जानें कुछ ऐसे ट्रिक्स, जिससे रात की मध्यम रोशनी में भी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं..

ब्रह्मानंद मिश्र। स्मार्टफोन के जमाने में कोई भी किसी खास मौके की फोटोग्राफी कर सकता है, बशर्ते उसके पास अच्छे कैमरे वाला फोन हो और फोटो खींचने का सही तरीका पता हो। एक जमाने में छोटे-मोटे अवसरों की फोटोग्राफी के लिए भी लोग प्रोफेशनल फोटोग्राफर पर निर्भर होते थे, लेकिन अब तरह-तरह के फीचर वाले कैमरे और स्मार्टफोन आ गए हैं, जिससे अच्छी क्वालिटी के फोटो लेना आसान हो गया है। त्योहारों के दिनों में तो यह और खास हो जाता है। करवाचौथ ऐसा मौका है, जिसे हर कोई यादों में संजोना चाहता है। जानें कुछ ऐसे ट्रिक्स, जिससे रात की मध्यम रोशनी में भी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं..

शूट की सेटिंग

चांद को कैमरे में कैद करना शानदार अनुभव होता है। हालांकि कम रौशनी में फोटोग्राफी करना आसान नहीं होता। करवाचौथ इस तरह की फोटोग्राफी का एक बेहतर मौका है। इसके लिए पहले कैमरा और शूट की सेटिंग को जानना होगा। चंद्रमा या सुदूर स्थित किसी वस्तु की फोटो लेने के लिए जरूरी है कि आप सही लोकेशन चुनें। यह जगह खुली होनी चाहिए, जहां से आसमान पूरी तरह से साफ दिखता हो। कैमरे के पोजीशन में तार या किसी अन्य तरह का व्यवधान नहीं होना चाहिए। फोटोग्राफी में ट्राईपाड का इस्तेमाल उपयुक्त होगा। इससे शाट को स्थिर रखने में मदद मिलती है और पिक्चर ब्लर नहीं होती।

टाइमर का करें इस्तेमाल

फोटोशूट में शटर को प्रेस करते समय अवांछित झटके से बचने के लिए जरूरी है कि कैमरा एप के बिल्ट-इन-टाइमर फंक्शन का इस्तेमाल करें। कैमरे की स्थिरता के लिए आप 10 से 15 सेकंड का टाइमर सेट कर सकते हैं। शाट बेहतर हो, इसके लिए आमतौर पर हमारे स्मार्टफोन में शटर स्पीड कम रखी जाती है।

बचें फ्लैश और जूम लेंस के इस्तेमाल से

दूर स्थित किसी वस्तु की फोटो लेते समय फ्लैश का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर चंद्रमा की फोटो ले रहे हैं, तो फ्लैश के इस्तेमाल से कोई विशेष फर्क नहीं पड़ेगा, उल्टे फोटो की क्वालिटी खराब हो सकती है। जूम करने से क्वालिटी और फोटो का रिजाल्यूशन खराब होता है। इसकी जगह स्मार्टफोन के टेलीफोटो लेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेंसर आप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है, जो डिजिटल जूम की तुलना में बेहतर है। नए स्मार्टफोन में बेहतर टेलीफोटो लेंस आ रहे हैं।

एक्सपोजर और आइएसओ को रखें कम

अगर सीन में बहुत अंधेरा या अधिक उजाला है, तो उसी के मुताबिक ब्राइटनेस या एक्सपोजर को बदला जा सकता है। कम उजाले में फोटो खींचते समय अगर ब्राइटनेस को कम रखा जाये तो फोन का फोकस बेहतर होने के साथ-साथ इमेज की शार्पनेस भी अच्छी होती है। डिफाल्ट एक्सपोजर वैल्यू शून्य पर सेट होती है। एंड्रायड फोन के प्रो-मोड को देखें और शटर स्पीड को टैप करें, एक्सपोजर को एडजस्ट करने के लिए फोन ऊपर-नीचे करें। इसी तरह आइएसओ अधिक होने पर इमेज की ब्राइटनेस अधिक होती है, लेकिन उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती। ग्रेन-फ्री इमेज के लिए आइएसओ लेवल को 100 या 200 पर रखें। दरअसल, आइएसओ प्रकाश को लेकर कैमरा की सेंसर सेंसिटिविटी होती है।