Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Internet की जमाने में काम आएंगे ये खास टिप्स, कभी नहीं फंसेंगे स्कैमर्स के जाल में ..

बीते कुछ सालों में इंटरनेट जगत पूरी तरह से बदल गया है। यूजर्स अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं और लगभग हर जवाब आपको इंटरनेट उपलब्ध है। मगर क्या आप जानते हैं कि अब इंटरनेट पर आपकी सारी जानकारी शामिल है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रह सकें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Nov 2023 02:38 PM (IST)
Hero Image
Internet की जमाने में काम आएंगे ये खास टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेट आजकल हमारी अहम जरूरत बन गई है। हमारे ज्यादातर समय इंटरनेट पर जाता है। चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या सोशल मीडिया पर पोस्ट करना या फिर ग्रोसरी ऑर्डर करना, ये सभी काम अब ऑनलाइन हो जाते हैं।

अब इंटरनेट इतना आगे बढ़ गया है कि आज अपने परिवार जनों से जुड़े रहने, जॉब सर्च करने यहां तक की शादी के लिए भी ऑनलाइन ऐप का सहारा ले सकते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर आपकी सारी जानकारी कम या ज्यादा उपलब्ध होती है। ऐसे में कोई भी आपकी निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकता है। मगर हम कुछ टिप्स लाए है, जिसकी मदद से आप आसानी से ऑन लाइन समस्याओं से बच सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

प्राइवेसी फीचर्स का करें इस्तेमाल

  • लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या कोई भी अन्य प्लेटफॉर्म और आपका फोन आपको प्राइवेसी सेटिंग का विकल्प देते हैं।
  • जहां आपकी जानकारी या पोस्ट को कौन देख सकता है, आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट को कौन-कौन एक्सेस कर सकता है। इसको आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि कभी आपकी लोकेशन भी शेयर तो नहीं हो रही, क्योंकि आप जब कुछ ऐप्स जैसे फूड ऑडरिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी लोकेशन को एक्सेस करने की मांग करते हैं। ऐसे में आप इसे काम ना होने पर ऑफ रखें।

यह भी पढ़ें - China ने लॉन्च किया है सबसे तेज इंटरनेट,1 सेकेंड में ट्रांसफर कर सकेंगे 150 मूवीज, यहां जानें सारी डिटेल्स

इंटरनेट पर है आपकी बहुत से जानकारी

  • हम सोशल मीडिया और कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी कुछ जानकारी शेयर करते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप बहुत ज्यादा निजी जानकारी को ऑनलाइन शेयर ना करें।
  • उदाहरण के लिए अगर आप अपने सोशल मीडिया पर कोई फोटो शेयर कर रहे हैं तो इसमें आपके घर का एड्रेस, फोन नंबर या कोई बहुत ही निजी जानकारी नहीं होनी चाहिए। इससे स्कैमर्स को आपकी जानकारी का गलत फायदा उठा सकते हैं।

मैसेज में आ रहे लिंक्स से सावधान

  • अक्सर हम ऐसी घटनाओं के बारे में सुनते हैं, जिसमें लोगों ने किसी लिंक पर क्लिक किया है और इनका अकाउंट उनके कंट्रोल से बाहर हो सकता है। जी हां, इस तरह के मैसेज से सावधान रहे।
  • बता दें कि ये मैसेज आपको अनजान अकाउंट या फिर दोस्तों के अकाउंट से भी आ सकता है, जिसे हैकर्स ने हैक किया होगा।

इन सिक्योरिटी टिप्स का रखें ध्यान

  • इसके अलावा जो अकाउंट आपकी फ्रेडलिस्ट में काफी समय से सक्रिय नहीं है तो आप उन्हें अकाउंट से हटा दें क्योंकि इन अकाउंट का इस्तेमाल स्कैमर्स जालसाजी के लि कर सकते हैं।
  • इसके अलावा बहुत से प्लेटफॉर्म ऐसे भी है , जो आपको सिक्योरिटी के लिए कुछ आप्शन देते हैं। जैसे कि मेटा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन की सुविधा देता है, जो आपके अकाउंट को अधिक सिक्योर किया जा सकता है।
  • इसके अलावा आप पासवर्ड की जगह पासकी का इस्तेमाल कर सकते है, जो अधिक सिक्योर विकल्प है।

यह भी पढ़ें- Reliance Jio ने लॉन्च किए नए प्रीपेड प्लान्स, मिलेंगे अनलिमिटेड डेटा के साथ बहुत सारे OTT बेनिफिट्स