Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WormGPT: साइबर क्राइम को अंजाम दे रहा ये नया AI टूल, हैकिंग और डेटा चोरी करने में किया जा रहा इस्तेमाल

WormGPT WormGPT GPTJ लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है जिसे 2021 में डेवलप किया गया था। WormGPT को डेटा चोरी और साइबर अटैक करने के लिए डेवलप किया गया था। इसे हैकर फोरम पर बिक्री के लिए प्रचारित भी किया जा रहा है। WormGPT डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है इसे केवल डार्क वेब के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 23 Jul 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
Know what is WormGPT the malicious ChatGPT alternative for cyberattacks and phishing

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चैटजीपीटी के विकास ने पिछले साल नवंबर में दुनिया में तूफान ला दिया। चैटजीपीटी की रिलीज ने दुनिया को चौंका दिया क्योंकि इसने बड़े लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) की क्षमताओं को प्रदर्शित किया। यह ऐसा जेनरेटिव एआई है जो चंद सेकेंड में इंसानों जैसी कंटेंट डेवलप कर सकता है।

हालांकि, एक बिल्कुल नया चैटजीपीटी भी बाजार में लॉन्च किया जा रहा है, जिसे वॉर्मजीपीटी कहा जाता है। यह चैटजीपीटी के समान एक एआई चैटबॉट है, लेकिन इसकी कोई सीमाएं नहीं हैं। WormGPT को केवल डार्क वेब के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल डेटा चोरी, साइबर अटैक और फिशिंग ईमेल भेजने में किया जाता है।

क्या है WormGPT?

WormGPT, GPTJ लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है, जिसे 2021 में डेवलप किया गया था। कथित तौर पर इसमें अनलिमिटेड कैरेक्टर सपोर्ट, चैट मेमोरी रिटेंशन और कोड फ़ॉर्मेटिंग क्षमताओं सहित कई फीचर्स हैं। एक लोकप्रिय साइबर सुरक्षा फर्म, स्लैशनेक्स्ट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में पुष्टि की है कि WormGPT को डेटा चोरी और साइबर अटैक करने के लिए डेवलप किया गया था।

फर्म के अनुसार, इस प्रकार का सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉड्यूल के खतरे का एक उदाहरण मात्र है जो GPT-J मॉडल पर आधारित हैं। आसान शब्दों में, वर्मजीपीटी, ChatGPT का एक ब्लैकहैट विकल्प है जो आपको सभी प्रकार के अवैध काम (ब्लैकहैट) करने और भविष्य में इसे आसानी से ऑनलाइन बेचने की सुविधा देता है। इसे हैकर फोरम पर बिक्री के लिए प्रचारित भी किया जा रहा है।

WormGPT से खतरे

  • इसका इस्तेमाल साइबर क्राइम जैसे हैकिंग, डेटा चोरी और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है।
  • इससे फ़िशिंग ईमेल को दोबारा से बनाना आसान हो गया है।
  • एआई टूल में फिशिंग अटैक करने के लिए मैलवेयर डेवलप करने की क्षमता है।
  • यह हैकरों को साइबर अटैक करने के लिए टूल्स प्रोवाइड कराता है।
  • यह साइबर क्रिमिनल को गैरकानूनी गतिविधियों को सही तरीके से अंजाम पहुंचाने में मदद करता है।

WormGPT को एक्सेस करने का तरीका

WormGPT डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है, इसे केवल डार्क वेब के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता है। WormGPT के डेवलपर ने वेबसाइट तक पहुंचने के लिए एक सब्सक्रिप्शन शुल्क भी जोड़ा है। जो यूजर्स WormGPT का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उन्हें किसी भी पहचान या पता लगाने की क्षमता से बचने के लिए बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान करना होगा। WormGPT का डेवलपर WormGPT तक पहुंचने के लिए $60 से $700 तक सब्सक्रिप्शन शुल्क ले रहा है। डेवलपर पहले ही 1,500 यूजर्स प्राप्त करने में कामयाब रहा है।

ChatGPT और WormGPT के बीच अंतर

WormGPT विशेष रूप से गलत काम करने के लिए विकसित किया गया था। इसका उद्देश्य मैलवेयर बनाना और कमजोरियों का फायदा उठाना है। WormGPT को अन्य GPT मॉडल से अलग करने के लिए नैतिक सीमाओं का अभाव है। सबसे बुरी बात यह है कि वॉर्मजीपीटी कुछ जटिल साइबर हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड हो सकता है, जो कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क को काफी नुकसान पहुंचाता है।

WormGPT सभी अवैध या ब्लैकहैट एक्टिविटी जैसे हैकिंग, डेटा चोरी, या अन्य अवैध कार्यों से संबंधित कानूनों का उल्लंघन करने के लिए है। जबकि ChatGPTis को OpenAI द्वारा विकसित किया गया है, जो एक वैध और सम्मानित संगठन है।