Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube की तरह Koo App भी दे रहा कमाई का आसान मौका, अब सब्सक्रिप्शन के जरिये पैसे बना सकेंगे क्रिएटर्स

कू ने अपने क्रिएटर्स के लिए नया प्रीमियम वर्जन लॉन्च किया है जिसकी मदद से अब क्रिएटर्स कुछ फीस लेकर सब्सक्राइबर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट दे सकेंगे। आइये जानते हैं कि यह नया अपडेट आपके लिए कैसे मददगार होगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 15 Jun 2023 04:52 PM (IST)
Hero Image
New premiun version of koo app, know the details here

नई दिल्ली,टेक डेस्क। ट्विटर को सीधा टक्कर देने वाला भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप (Koo App) ने आज बड़ी घोषणा करते हुए कू प्रीमियम (Koo Premium) को लॉन्च किया।

ये अपडेट खास कर क्रिएटर्स के लिए है, जिसके जरिये क्रिएटर्स को ज्यादा बेहतर ढंग से अपने फॉलोवर्स से जुड़ने और अपने कंटेंट को मॉनेटाइज करने का मौका मिल रहा है।

ऐप से कमा सकेंगे पैसे

कू प्रीमियम, प्लेटफॉर्म पर मौजूद लाखों कंटेंट क्रिएटर्स को अपने सब्सक्राइबर्स के साथ एक्सक्लूसिव कंटेंट शेयर करके और पैसे कमाने का मौका देता है। कू प्रीमियम के साथ क्रिएटर्स के पास एक निर्धारित साप्ताहिक/मासिक शुल्क के एवज में अपने सब्सक्राइबर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट पेश करने का विकल्प होता है।

कैसे शेयर करें कंटेंट

क्रिएटर्स टेक्स्ट, वीडियो और फोटो को प्रीमियम का लेबल देकर अपने सब्सक्राइबर्स संग शेयर कर सकेंगे, जिससे प्रीमियम कंटेंट को पोस्ट करने के साथ कमाई करने वाला यह सबसे आसान प्लेटफॉर्म बन गया है।

कहां उपलब्ध है सुविधा

फिलहाल यह प्रोग्राम केवल भारत में ही उपलब्ध कराया गया है और अलग-अलग तरह का कंटेंट तैयार करने वाले क्रिएटर्स के लिए नए अवसर देत है। इसमे कलाकार, वित्त विशेषज्ञ, फैंटेसी गेमिंग, वेलनेस, कॉमेडी, म्यूजिक, स्पोर्ट्स और अन्य कैटेगरी के क्रिएटर्स अपना कौशल दिखाकर कमाई कर सकेंगे। कू ऐप पिछले महीने से इस फीचर की टेस्टिंग रिषिका सिंह चंदेल, डॉ. क्रिक प्वाइंट, आरती नागपाल समेत 20 क्रिएटर्स के साथ कर रहा है और अब देश भर के क्रिएटर्स के लिए इसे जारी कर रहा है।

ग्रामीण इलाकों में है सुविधा

इस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फीचर ने पहले ही भारत के ग्रामीण और शहरी इलाकों की प्रतिभाशाली महिला क्रिएटर्स को सशक्त बनाया है। इनमें मनोरंजक वीडियो बनाने वाली उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की गृहणी रचना मावी से लेकर शायरी सुनाने वाली मध्य प्रदेश स्थित शिवपुरी जिले की कवियत्री अंजली गुप्ता तक शामिल हैं, जो अपनी जीवन शैली और रहन-सहन को बेहतर बनाने के लिए कंटेंट बनाती हैं।

आने वाले महीनों में, कू ऐप पत्रकारों, बॉलीवुड कलाकारों और क्रिकेटर्स जैसे वेरिफाइड प्रोफाइल्स वाले व्यक्तियों को भी इसमें शामिल करने की योजना बना रहा है, ताकि ये सभी अपने सब्सक्राइबर्स संग जुड़ सकें।