Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Made on YouTube Event 2024: बेहतर मोनेटाइजेशन के लिए एआई टूल समेत क्रिएटर्स के लिए लॉन्च हुए कई सारे फीचर्स

गूगल ने अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के लिए आयोजित खास इवेंट Made On YouTube Event में कई सारे फीचर्स और टूल्स पेश किए हैं। ये टूल्स उभरते कंटेंट क्रिएटर्स की क्रिएटिविटी को बढ़ाने और मोनेटाइजिंग को पहले से बेहतर करने में मदद करेंगे। यूट्यूब पर ऑटो डबिंग टूल लाया जा रहा है जिससे क्रिएटर्स दूसरी भाषा में कंटेंट ट्रांसलेट कर पाएंगे।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:49 PM (IST)
Hero Image
Made on YouTube Event क्रिएटर्स के लिए लॉन्च हुए कई टूल्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Made On YouTube Event: गूगल ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए कई सारे टूल और फीचर्स पेश किए हैं। ये फीचर्स उभरते कंटेंट क्रिएटर्स की क्रिएटिविटी को बढ़ाने और मोनेटाइजिंग को पहले से बेहतर करने में मदद करेंगे। यहां हम आपको Made on YouTube Event 2024 में लॉन्च नए टूल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

VEO

गूगल ने YouTube Shorts तैयार करने के लिए जेनरेटिंग वीडियो टूल Veo पेश किया है। इसकी मदद से क्रिएटर कंटेंट प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए 6-सेकंड के स्टैंडअलोन क्लिप के साथ-साथ AI-ड्रिवेन वीडियो बैकग्राउंड बना सकेंगे। एआई से बने इन वीडियो में SynthID वाटरमार्क होगी।

आइडिया जनरेटिंग टूल

YouTube ने क्रिएटर्स के लिए आइडिया जनरेट करने के लिए YouTube Studio में इंस्पिरेशन टैब पेश किया है। इस टैब पर वे नए वीडियो आइडिया, टाइटल्स, आउटलाइन और दूसरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह टूल क्रिएटर्स को उनके कंटेंट, टॉप कमेंट और दूसरे वीडियो के आधार पर आइडिया शेयर करेगा।

कॉम्युनिटीज, हाइप, डबिंग टूल और नया कमेंट टैब

YouTube ने क्रिएटर्स के लिए कई सारे नए टूल जोड़े हैं, जिनकी मदद से वे अपने ऑडियंस से इंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं। इन फीचर्स में Community Feature सबसे महत्वपूर्ण है, जहां फैन्स आर्ट, कनेक्ट और वीडियो के बारे में क्रिएटर्स से चर्चा कर सकते हैं। यह फीचर 2025 तक रोल आउट किया जाएगा।

दूसरा टूल Hype है, जिसे उभरते क्रिएटर्स के लिए लाया गया है। इसमें फैन्स को वीडियो को वोट करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके साथ ही क्रिएटर्स अपने वीडियो के लीडरबोर्ड में वीडियो की रैंकिंग भी देख पाएंगे।

इसके साथ ही इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए ऑटो Dubbing टूल भी लाया जा रहा है, जिसकी मदद से क्रिएटर्स दूसरी भाषा में अपने वीडियो को ट्रांसलेट कर पाएंगे। नए कमेंट टैब की बात करें तो क्रिएटर्स को वीडियो पर आए कमेंट का जवाब देने के लिए एआई जनरेटेड रिप्लाई का ऑप्शन मिलेगा।

Monetisation और बिजनेस ग्रोथ

YouTube ने डिजिटल गिफ्ट और शॉपिंग एक्सटेंशन को बढ़ाने के लिए नए फीचर्स पेश किए हैं।

New Digital Gifts: वर्टिकल लाइव स्ट्रीम में व्यूअर्स के साथ इंगेजमेंट और बेहतर करने के लिए यूट्यूब ने जेवल के साथ मिलकर नए इंटरैक्टिव डिजिटल गिफ्ट पेश किए हैं। यह फीचर क्रिएटर्स को रियल टाइम मोनेटाइजिंग ऑप्शन देते हैं।

YouTube Shopping Expansion: यूट्यूब पर शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम का काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इस फीचर को कंपनी ने फिलहाल इंडोनेशिया, थाईलैंड और वियतनाम में रोलआउट कर दिया है।

यह भी पढ़ें: AI जेनरेटेड इमेज और डीपफेक से निपटने के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया टूल