Move to Jagran APP

Magic Compose की मदद से Google मैसेजिंग को बना रहा मजेदार, इन यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ AI फीचर

Google Magic Compose Feature For Users गूगल ने हाल ही में अपने एनुअल इवेंट (Google I/O event 2023) में यूजर्स के लिए एक नए एआई फीचर को लाने की जानकारी दी थी। गूगल मैसेज पर मैजिक कम्पोज फीचर को रोलआउट किया गया है। (फोटो- गूगल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 28 May 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
Magic Compose in Messages Google AI Feature, Pic Courtesy- Google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी गूगल अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म की सर्विस देती है। जीमेल, मैप, ड्राइव, फोटोज और कॉन्टेक्ट्स जैसे गूगल प्लेटफॉर्म यूजर के काम को आसान बनाते हैं। इसी कड़ी में अगर आप भी गूगल मैसेज का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक नए अपडेट की जानकारी लेकर आए हैं। गूगल यूजर मैसेज पर अब एक नए फीचर मैजिक कम्पोज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है गूगल मैसेज का मैजिक कम्पोज फीचर?

दरअसल गूगल मैसेज पर जोड़े गए फीचर की मदद से यूजर को टेक्स्ट टाइप करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद मिलती है। टाइप किए मैसेज को सेंड करने से पहले यूजर मैजिक कम्पोज फीचर के इस्तेमाल से मैसेज को ज्यादा बेहतर और क्रिएटिव बना सकता है।

हालांकि, गूगल का यह नया फीचर फिलहाल अभी बीटा वर्जन के लिए रोलआउट किया जा रहा है। यह फीचर गूगल सर्वर को 20 previous messages भेजने की सुविधा के साथ आता है। गूगल सर्वर पर भेजने के साथ ही सजेशन जनरेट किए जा सकते हैं।

मैजिक कम्पोज फीचर कैसे करता है काम

गूगल ने साफ किया है कि यह फीचर यूजर को मैसेज के साथ इमोजी, रिएक्शन, यूआरएल भेजने की सुविधा के साथ आता है। यूजर गूगल सर्वर पर एआई को बेहतर बनाने के लिए अपना सजेशन दे सकते हैं।

गूगल ने यह भी बताया गया है कि यह फीचर किन स्थितियों में काम नहीं करेगा। कंपनी ने कहा है कि फीचर मैसेज के साथ अटैचमेंट, वॉइस मैसेज और इमेज के साथ काम नहीं करता है, लेकिन इमेज कैप्शन और वॉइस ट्रांसक्रिप्शन भेजे जा सकते हैं।

गूगल के एनुअल इवेंट में हुआ था फीचर का एलान

दरअसल गूगल द्वारा यूजर्स के लिए लाया जा रहे इस फीचर का एलान कंपनी के एनुअल इवेंट (Google I/O event 2023) में किया गया था।

कंपनी ने एआई-पावर्ड फीचर्स का एलान करते हुए कहा था कि यूजर अब गूगल प्लेटफॉर्म पर मैसेज सेंडिंग को भी स्टाइलिश बना सकेंगे। बीटा प्रोग्राम के बाद गूगल मैसेज का मैजिक कम्पोज फीचर दूसरे यूजर्स के लिए भी भविष्य में रोलआउट किया जाएगा।