Move to Jagran APP

Make In India: iPhone के बाद Google Chromebooks भी हो रहे भारत में मैन्युफैक्चर, सुंदर पिचाई ने कही ये बात

Make In India मेक इन इंडिया पहल को Sundar Pichai के नए फैसले के साथ एक बड़ा बूस्ट मिलने जा रहा है। भारतीय यूजर्स के लिए एक नया अपडेट सामने आ रहा है। आईफोन के बाद गूगल क्रोमबुक्स को भी भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जा रहा है। जी हां गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने खुद इस खबर पर अपनी मुहर लगाई है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 03 Oct 2023 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 01:20 PM (IST)
iPhone के बाद Google Chromebooks भी हो रहे भारत में तैयार

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के Make In India पहल को गूगल सीईओ Sundar Pichai के नए फैसले के साथ एक बड़ा बूस्ट मिलने जा रहा है। Google के भारतीय यूजर्स के लिए एक नया अपडेट सामने आ रहा है। iPhone के बाद Google Cromebook को भी भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जा रहा है। जी हां, गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने खुद इस खबर पर अपनी मुहर लगाई है।

सुंदर पिचाई ने एक्स हैंडल पर कही ये बात

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने एक्स हैंडल पर एक ट्वीट शेयर किया है। इस ट्वीट के मुताबिक यूएस बेस्ड टेक कंपनी भारत में क्रोमबुक्स का निमार्ण योजना पर काम शुरू कर चुकी है। मालूम हो कि इससे पहले एपल आईफोन को भी भारत में ही मैन्यूफैक्चर किया जा रहा है।

सुंदर पिचाई के लेटेस्ट ट्वीट में जानकारी दी गई है कि कंपनी क्रोमबुक्स के लिए एचपी के साथ पार्टनरशिप कर रही है। इसी के साथ यह पहली बार है जब क्रोमबुक्स को भारत में ही बनाया जा रहा है।

गूगल क्रोमबुक्स भारत में ही मैन्युफैक्चर किए जाने का सबसे बड़ा फायदा स्टूडेंट्स को होगा। गूगल सीईओ के मुताबिक स्टूडेंट भारत में मैन्युफैक्चर किए गए क्रोमबुक्स के साथ सिक्योर कम्प्यूटिंग और सस्ती कीमत का  फायदा ले सकेंगे।

भारत के इस राज्य में मैन्युफैक्चर हो रहे Cromebook

क्रोमबुक्स को चेन्नई के पास फ्लैक्स फैसिलिटी (Flex Facility near Chennai) में तैयार किया जा रहा है। मालूम हो कि एचपी यहां अगस्त 2020 से ही लैपटॉप और डेस्कटॉप बनाने का काम कर रही है। अच्छी बात ये है कि गूगल क्रोमबुक्स को बनाने का प्रोसेस 2 अक्टूबर से शुरू हो चुका है।

इसके साथ ही देश में शिक्षण संस्थानों की जरूरत और मांग को ध्यान में रखते हुए नए क्रोमबुक्स तैयार किए जाने को लेकर काम होगा। गूगल के इस कदम के बाद क्रोमबुक्स की सप्लाई भारतीय मार्केट में तेजी से बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। इसी के साथ गूगल डेल टेक्नोलॉजीस को भी प्रतिस्पर्धा देती नजर आएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.