Move to Jagran APP

मस्क के यहूदी विरोधी पोस्ट के समर्थन पर एपल सहित कई कंपनियों ने एक्स से रोका विज्ञापन

आईबीएम के बाद एपल ने भी एक्स पर विज्ञापन देने से हाथ खींच लिया। मस्क द्वारा यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांतों का समर्थन करने के बाद एपल ने एक्स पर सभी विज्ञापन बंद कर दिए थे। साथ ही व्हाइट हाउस ने यहूदी विरोधी भावना और नस्लवादी नफरत को बढ़ावा देने के लिए मस्क को फटकार लगाई है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 18 Nov 2023 10:06 PM (IST)
Hero Image
डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी जैसे अन्य प्लेटफॉर्म ने भी रोका विज्ञापन

आईएएनएस, सैन फ्रांसिस्को। आईबीएम के बाद एपल ने भी एक्स से विज्ञापन वापस ले लिया है। एक्सियोस ने शुक्रवार देर रात रिपोर्ट में कहा था कि मस्क द्वारा यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांतों के समर्थन के बाद एपल एक्स पर सभी विज्ञापन रोक रहा है।

वहीं, व्हाइट हाउस ने मस्क को यहूदी विरोधी भावना और नस्लवादी नफरत के घृणित प्रचार के लिए फटकार लगाई है। प्रवक्ता ने कहा कि हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं, यह हमारे मूल्यों के खिलाफ है।

इन कंपनियों ने भी रोके विज्ञापन

मीडिया रिपो‌र्ट्स में कहा गया है कि डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी, पैरामाउंट और कामकास्ट भी अपने विज्ञापन रोक रहे हैं। दरअसल, गैर-लाभकारी संगठन मीडिया मैटर्स ने इसे लेकर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा था कि मस्क यहूदी विरोधी षड्यंत्र के सिद्धांतों को समर्थन जारी रख रहे हैं।

उनका प्लेटफार्म हिटलर और नाजी पार्टी का समर्थन करने वाले कंटेंट के आसपास एपल, ब्रावो (एनबीसीयूनिवर्सल), आइबीएम, ओरेकल और एक्सफिनिटी (कामकास्ट) जैसे ब्रांडों के विज्ञापन दे रहा है।

रिवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम में कई कट्टरपंथी अकाउंट बहाल

संगठन ने रिपोर्ट में कहा कि एक्स ने क्रिएटर एड रिवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के हिस्से के रूप में कट्टरपंथियों के कई अकाउंट्स को भी बहाल किया है और चरमपंथियों को भुगतान किया है, जिसमें जाहिर तौर पर हिटलर-समर्थक और होलोकास्ट डेनियर अकाउंट भी शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिटलर समर्थक, होलोकास्ट डेनियल, हिंसा समर्थक और नव-नाजी अकाउंट्स पर कार्पोरेट विज्ञापन भी दिखाई दे रहे हैं।

मस्क ने क्या कहा?

एलन मस्क ने कहा कि एक्स मीडिया मैटर्स के खिलाफ थर्मोन्यूक्लियर मुकदमा दायर करेगा और आरोप लगाएगा कि इसने मामले को गलत तरीके से प्रस्तुत किया और अभिव्यक्ति की आजादी को कमजोर किया।

थर्मोन्यूक्लियर शब्द का प्रयोग उन मामलों में किया जाता जो 10 मिलियन डालर से अधिक होता है। उन्होंने कहा कि एक्स अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार की रक्षा के लिए काम करता है और इसके लिए व्यक्ति को आपत्तिजनक मानी जाने वाली चीजों को देखना या सुनना चाहिए और व्यक्ति को क्या पढ़ना, देखना या सुनना है इसके बारे में अपना मन बनाना चाहिए।