Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI Ersaer 2.0, AI Clear Face और AI Writer जैसे कई लेटेस्ट GenAI फीचर्स OPPO Reno12 को बनाते हैं ज्यादा स्मार्ट और भीड़ से अलग

नई टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को आधार मानकर Reno Series ने शुरू से ही अपने लेटेस्ट फोन के साथ दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इसका नया OPPO Reno12 5G एक ऐसा स्मार्टफोन है जो यूजर्स के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को आसान बनाएगा और क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देगा। इस फोन में वो सब खूबियां हैं जिससे यह रोजाना के काम के लिए आपका बेहतर साथी बनेगा।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 13 Jul 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
256GB स्टोरेज वाले इस फोन की कीमत INR 32999 है। यह 25 July तारीख को सेल पर जाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बदलते समय के साथ स्मार्टफोन में नए-नए फीचर्स जुड़ते चले गए। अब दौर है Artificial intelligence (AI) का, जहां फोन का इस्तेमाल करना और ज्यादा आसान हो गया है। AI एल्गोरिदम की वजह से आज हम सटीक टेक्स्ट कर पाते हैं। वॉइस असिस्टेंट फीचर से फोन को कंट्रोल करते हैं। सीन रिकग्निशन और इमेज एन्हांसमेंट से फोटो की क्वालिटी बढ़ाते हैं। इससे यूजर इंटरफेस भी बेहतर हुआ है और हेल्थ व फिटनेस को ट्रैक करना आसान हुआ है।

AI के जरिए इतना सब कुछ हो रहा है, लेकिन क्या अब स्मार्टफोन को नेक्स्ट लेवल तक ले जाने की जरूरत है? स्मार्टफोन मेकर OPPO अपने फोन Reno12 5G के साथ आपको अलग एक्सपीरियंस देने की तैयारी कर चुका है। यह एक GenAI फोन है, जो ज्यादा फास्ट और ज्यादा स्मार्ट है और जिससे प्रोडक्टिविटी बेहतर होगी। 256GB स्टोरेज वाले इस फोन की कीमत INR 32999 है। यह 25 July तारीख को सेल पर जाएगा। आप इस फोन को OPPO स्टोर, Flipkart और प्रमुख रिटेल आउटलेट से खरीद सकते हैं।

नई टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को आधार मानकर Reno Series ने शुरू से ही अपने लेटेस्ट फोन के साथ दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इसका नया OPPO Reno12 5G एक ऐसा स्मार्टफोन है, जो यूजर्स के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को आसान बनाएगा और क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देगा। इस फोन में वो सब खूबियां हैं, जिससे यह रोजाना के काम के लिए आपका बेहतर साथी बनेगा। आइये जानते हैं कि इसके कौन-कौन से फीचर्स हमें सबसे अधिक प्रभावित करेंगे।

जनरेटिव AI के साथ फोटोग्राफी

जनरेटिव AI (GenAI) ने फोटोग्राफी करने के एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल दिया है। अब हमें हाई क्वालिटी इमेज मिलेगी, साथ ही क्रिएटिविटी दिखाने का मौका भी। बता दें कि OPPO Reno12 में 50MP का Sony LYT600 कैमरा मिलता है जो Optical Image Stabilization (OIS) के साथ आता है। इसमें Sony IMX355 सेंसर के साथ 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 112° है। इसके अलावा इसमें 2MP का मैक्रो कैमरा भी है। वीडियोकॉल और सेल्फी के लिए इसमें 32MP GC32E2 सेल्फी कैमरा मिलता है। इससे आप AI पोर्ट्रेट रिटचिंग के साथ रियलिस्टिक लाइटिंग इफेक्ट और नेचुरल स्किन टोन को कैप्चर कर सकते हैं।

GenAI फीचर्स OPPO Reno12 के कैमरे को बनाते हैं खास

1. AI Eraser 2.0: परिवार और दोस्तों के साथ घुमना हमें पसंद है। हम उनके साथ ढेरों फोटो खिंचवाते हैं। लेकिन कई बार अच्छी फोटो खराब हो जाती है, क्योंकि उसमें अनजान लोग (फोटो बॉम्बर) आ जाते हैं, जिन्हें एडिट करना मुश्किल होता है। ऐसे में OPPO Reno12 का AI Eraser 2.0 काम आता है। इस AI फीचर की मदद से आप फोटो से डिस्ट्रैक्शन को हटा सकते हैं और उसे ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं।

2. AI Clear Face: घर की पार्टी में आपने कई तस्वीरें खींची, लेकिन जो तस्वीर आपको पसंद है, उसमें आपका चेहरा साफ नहीं आ रहा है। ऐसे में आप क्या कर सकते हैं? यहां AI Clear Face आपके काम आएगा। इससे आप खींची हुई फोटो का आसानी से एडिट कर सकते हैं। आप फेशियल डिटेल्स जैसे चेहरे की आकृति, बाल और भौहें को सुंदर कर सकते हैं। यह फीचर अधिकतम 10 लोगों के फेस को सुंदर बना सकता है। इसकी प्रोसेसिंग और एडिटिंग में मात्र 1.8 सेकंड लगता है, जिससे यूजर्स को फास्ट एक्सपीरियंस मिलता है।

3. AI Best Face: फोटो खींचते समय आंखें बंद होना, यह समस्या हर किसी के साथ होती है। ग्रुप फोटो में आपके दोस्तों की आंखें खुली हुई है, लेकिन आपकी आंखे बंद है, ऐसे में अच्छी फोटो भी डिलीट करनी पड़ती है। AI Best Face एक एडवांस फीचर है, जो ग्रुप फोटो में बंद आंख के एक्सप्रेशन को पहचानकर Artificial Intelligence Generated Content (AIGC) के माध्यम से फोटो को ठीक करता है, इससे आपको हर समय एक परफेक्ट ग्रुप फोटो मिलेगा। इस फीचर का उपयोग करके आप फोटो मोड के साथ फ्रंट या रियर कैमरे से कम से कम 3 लोगों का ग्रुप फोटो ले सकते हैं।

4. AI Studio: अक्सर हम अपने लुक के साथ प्रयोग करते हैं और खुद को एक नया लुक देते हैं। बचपन में हमने सुपर हीरो के अवतार में कई फोटो खिंचवाई भी हैं। AI Studio फीचर आपके फोटो को पूरी तरह से बदलकर एक अलग डिजिटल अवतार देता है। यह GenAI का खास फीचर है। इसके जरिए आप अपने फोटो को कोई भी अवतार दे सकते हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों को HTML5 लिंक के माध्यम से ग्रुप AI फोटो में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

GenAI के साथ सिक्योरिटी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाए

OPPO Reno12 में ColorOS 14.1 का अपडेट दिया गया है, जिसमें आपको 3 साल तक OS अपग्रेड और 4 साल तक की सिक्योरिटी की सुविधा मिलती है। यह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम फोन को ज्यादा स्मार्ट और एडवांस बनाता है। इससे फोन ज्यादा सुरक्षित होगा और लंबे समय तक चलेगा, साथ ही प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। फोन के साइड बार में कई AI स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं, जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका AI Toolbox फीचर Google Gemini के सपोर्ट के साथ आता है। इस फीचर की मदद से आप फोन पर रोजाना के कई काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे| इसके अंतर्गत AI Writer, AI Summary, AI Speak जैसे फीचर्स शामिल है।

मैसेजिंग ऐप, सोशल मीडिया या ऑनलाइन नोट्स पर हम कुछ ना कुछ लिखते रहते हैं, साथ ही दूसरों के पोस्ट और वीडियो पर कमेंट करते हैं। AI Writer फीचर आपकी लेखनी को अलग और क्रिएटिव बनाने में मदद करता है। यह कंटेंट की क्वालिटी बढ़ाने के लिए सेंटेंस फॉर्मेशन, वर्ड चॉइस और ग्रामर करेक्शन जैसे सजेशन देता है। इस टूल से आप अलग-अलग भाषा में अनुवाद कर सकते हैं।

हम सभी ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर आर्टिकल या कंटेंट पढ़ते हैं। क्या होगा जब आप ऑनलाइन आर्टिकल को महज कुछ ही शब्दों में समझ जाएं? AI Speak और AI Summary के साथ आप ऐसा कर सकते हैं। यह फीचर किसी भी आर्टिकल की समरी को तुरंत समझने में आपकी मदद करेगा।

इसके अलावा प्रोडक्टिविटी को ऑप्टिमाइज करने के लिए एक और नया फीचर है AI Record Summary, OPPO का यह GenAI फीचर रिकॉर्डिंग ऐप में मिलता है। इसके माध्यम से आप आसानी से मीटिंग, इंटरव्यू और वॉइस नोट्स से जरूरी समरी निकाल सकते हैं और इसे नोट ऐप पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं। यह फीचर उन यूजर्स के लिए अच्छा है, जो निरंतर फोन पर क्लाइंट या अपने सीनियर्स के साथ मीटिंग करते हैं।

सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन में ColorOs 14.1 का एक और शानदार फीचर है, File Dock जब आपको कोई ऐसी चीज दिखे जिसे आप सेव करना चाहते हैं, तो उसे File Dock में ड्रैग करें। अब आप इसे किसी दूसरे ऐप से जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं। बस File Dock खोलें और जो कुछ भी आपने सेव किया है, उसे प्लेस करें।

इसके अलावा OPPO Reno12 में आप इमेज और टेक्स्ट को स्मार्ट तरीके से कैप्चर कर सकते हैं। इसके लिए three-finger से डाउन स्वाइप करके स्क्रीनशॉट लें और Extract Content चुनें। अब आप किसी इमेज, टेक्स्ट या इमेज के अंदर मौजूद टेक्स्ट को लॉन्ग प्रेस करें। इसे एक्सेस करने के लिए फाइल डॉक से ड्रैग करें।

MediaTek Dimensity 7300-Energy दे पावरफुल परफॉर्मेंस

ऊपर बताए गए बेहतरीन AI फीचर्स को सपोर्ट करने के लिए OPPO Reno12 पहला फोन है जिसमें कटिंग-एज 4nm चिप के साथ नया कस्टम MediaTek Dimensity 7300-Energy प्रोसेसर दिया गया है। इसका MediaTek NPU 655 एआई टास्क एफिशिएंसी को बढ़ाता है, जिसकी वजह से बेहतर विजुअल और पावर एफिशिएंसी मिलती है। वैसे पावर एफिशिएंसी को बेहतर करने के लिए इसमें Trinity Engine की टेक्नोलॉजी दी गई है। यह कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी AI Linkboost के साथ आता है।

यह ब्लूटूथ अपलिंक कैपेसिटी को 300% तक बेहतर बनाता है, जिससे डिस्कनेक्ट की स्थिति में 30 मीटर तक की दूरी पर ब्लूटूथ पर डिवाइस-टू-डिवाइस वॉयस कॉल इनेबल हो जाती है। बात करें बैटरी की तो OPPO Reno12 फोन 5000 mAh की बैटरी दी गई है, जिसे OPPO के 80W SUPERVOOC फ्लैश चार्ज का सपोर्ट मिला हुआ है। इससे बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती है और लंबे समय तक चलती है। पावरफुल बैटरी होने की वजह से आप लंबे समय तक डेली टास्क और एंटरटेनमेंट का मजा ले सकते हैं।

बड़ा डिस्प्ले और आकर्षक डिजाइन

OPPO Reno12 स्मार्टफोन में 6.7″ 120Hz Quad Curved Infinite View Screen है। यह एक AMOLED डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। यह स्प्लैश टच के साथ आता है। आपका स्क्रीन टाइम अच्छा हो इसके लिए इसमें Bedtime Mode दिया गया है। यह मोड समझदारी के साथ स्क्रीन कलर टेम्प्रेचर को एडजस्ट करता है ताकि आपका नेचुरल मेलाटोनिन लेवल कम प्रभावित हो सके। OPPO Reno12 डस्ट और वाटर रेजिस्टेंस फोन है, जिसे IP65 रेटिंग मिली हुई है। इसे SGS सर्टिफाइड 5-स्टार मल्टी-सीन प्रोटेक्शन मिला है। यह HDR10/HDR10+ सर्टिफिकेशन Corning® Gorilla® Glass 7i के साथ आता है, जो ड्रोप्स, बेंडिंग और स्क्रैच्स के विरुद्ध अल्ट्रा-फ्लैगशिप लेवल प्रोटेक्शन प्रदान करता है। यह फोन 7.6mm पतला है और इसका कुल वजन 177 ग्राम है। यह तीन कलर Astro Silver, Sunset Peach और Matte Brown में उपलब्ध है।

निष्कर्ष

टेक्नोलॉजी के इस दौर में अगर आप एक ऐसा फोन देख रहे हैं, जो GenAI आधारित स्पेसिफिकेशन के साथ आता हो और आपके डेली टास्क को इनोवेटिव तरीके से आसान करे, तो आप निःसंदेह OPPO Reno12 5G को चुन सकते हैं। इस फोन को चलाना हमारे लिए एक शानदार और अच्छा अनुभव था। यह फोन GenAI फीचर्स की मदद से आपकी क्रिएटिविटी को अलग रूप देगा और आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाएगा। यह रोजाना के काम के लिए एक बेहतर AI साथी बनने योग्य है।

Reno12 5G की कीमत 32,999 रुपये होगी और यह 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आएगा। Reno12 5G 25 जुलाई से ओप्पो OPPO e-Store, Flipkart, और across mainline retail outlets पर उपलब्ध होगा।

ग्राहक OPPO Reno12 सीरीज की पहली सेल पर निम्नलिखित ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं।

  • ग्राहक SBI, HDFC Bank, ICICI Bank, One Card, Kotak Bank, Bank of Baroda और DBS के प्रमुख बैंक कार्ड के साथ on Flipkart, OPPO e-Store, और मुख्य खुदरा विक्रेताओं पर 4,000 रुपये तक के तत्काल कैशबैक का आनंद ले सकते हैं और 9 महीने तक नो-कॉस्ट ईएमआई का लाभ उठा सकते हैं।
  • जो ग्राहक अपने Reno12 Pro 5G को 18 जुलाई की आधी रात से पहले और Reno12 5G को 25 जुलाई की आधी रात से पहले प्री-बुक करते हैं, उन्हें 6 महीने की विशेष वन-टाइम-स्क्रीन रिप्लेसमेंट (OTSR) सेवा प्राप्त होगी।
  • इसके अतिरिक्त, ग्राहक Bajaj Finserv, TVS Credit, HDB Financial Services, IDFC First Bank और Home Credit जैसे प्रमुख फाइनेंसरों से जीरो डाउन पेमेंट और लो-डाउन पेमेंट योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

लेखक- शक्ति सिंह