Move to Jagran APP

AI CEO: दुनिया की पहली रोबोट सीईओ बनी Mika, जुकरबर्ग और मस्क को दिया ये मैसेज

World First Robot CEO पोलिश रम कंपनी डिक्टाडोर ने घोषणा की कि उसने फर्म का नेतृत्व करने के लिए एआई-पॉवर्ड ह्यूमनॉइड रोबोट Mika को नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा है कि पहली सीईओ महिला रोबोट के रूप में Mika एक बोर्ड सदस्य है जो डिक्टाडोर की ओर से संचालन का संचालन करती है। मिका को प्रसिद्ध एआई रोबोट सोफिया के पीछे की कंपनी हैनसन रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 13 Nov 2023 01:35 PM (IST)
Hero Image
कंपनी डिक्टाडोर ने फर्म का नेतृत्व करने के लिए एआई-पॉवर्ड ह्यूमनॉइड रोबोट 'Mika' को नियुक्त किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एक ग्लोबल कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पहले ह्यूमनॉइड रोबोट को नियुक्त किया है। पोलिश रम कंपनी डिक्टाडोर ने घोषणा की कि उसने फर्म का नेतृत्व करने के लिए एआई-पॉवर्ड ह्यूमनॉइड रोबोट 'Mika' को नियुक्त किया है।

कंपनी ने कहा है कि पहली सीईओ महिला रोबोट के रूप में, Mika एक बोर्ड सदस्य है जो डिक्टाडोर की ओर से संचालन का संचालन करती है। बता दें, डिक्टाडोर ने पिछले साल अगस्त में मिका नाम के एआई-पावर्ड रोबोट को अपना एक्सपेरिमेंटल सीईओ नियुक्त किया था।

इन कामों को अच्छे से कर सकती है मिका

डिक्टाडोर के यूरोपीय अध्यक्ष मारेक स्ज़ोल्ड्रोव्स्की के अनुसार, अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, मिका किसी भी कर्मचारी को बर्खास्त नहीं करेगी, क्योंकि डिक्टाडोर में प्रमुख निर्णय अभी भी मानव अधिकारियों द्वारा किए जाएंगे। डिक्टाडोर में अपने कामों के अलावा, मिका कंपनी के आर्थहाउस स्पिरिट्स विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन परियोजना (Arthouse Spirits decentralised autonomous organisation project) का नेतृत्व करती है, जिसमें एनएफटी का संग्रह शामिल है, और इसके डीएओ समुदाय के साथ जुड़ती है, जैसा कि इसकी वेबसाइट पर बताया गया है।

ये भी पढ़ें: Moto Razr 40 Ultra का ग्लेशियर ब्लू कलर वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

मिका को प्रसिद्ध एआई रोबोट सोफिया के पीछे की कंपनी हैनसन रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था। जबकि डिक्टाडोर किसी बॉट को सीईओ के रूप में नियुक्त करने में अग्रणी नहीं है, एक चीनी गेमिंग फर्म ने पिछले साल अपनी सहायक कंपनी के सीईओ के रूप में "एआई-पॉवर्ड वर्चुअल ह्यूमनॉइड रोबोट" को नियुक्त किया था।

एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग पर की टिप्पणी

मीका ने सीईओ एलन मस्क और मार्क जुकरबर्ग पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि वो उन दोनों से बेहतर हैं। डिक्टाडोर की सीईओ मीका ने कहा कि वो एलन मस्क और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के बीच MMA फाइट को लेकर बातचीत भी की। MMA फाइट प्लेटफार्म को लेकर कहा कि ये सॉल्यूशन नहीं है।

ये भी पढ़ें: 50MP कैमरा और 8GB रैम वाला मोटोरोला का महंगा Smartphone हो गया सस्ता, 30 हजार से कम हुआ 50,000 वाले फोन का दाम

बता दें, मीका को मानद प्रोफेसर की उपाधि दी गई है। वारसॉ में 2023/24 कॉलेजियम ह्यूमनम यूनिवर्सिटी के उद्घाटन में महिला ह्यूमनॉइड रोबोट को पुरस्कार दिया गया। उन्होंने मंच पर भाषण दिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खूबियों पर प्रकाश डाला।