Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आत्महत्या करने जा रही युवती की Meta AI ने बचाई जान, पुलिस को तुरंत कर दिया अलर्ट

Meta AI ने एक 21 वर्षीय महिला को आत्महत्या करने से बचा लिया। यह मामला लखनऊ से सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आत्महत्या के एक मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अहम भूमिका निभाई। एआई ने समय रहते इस महिला के आत्महत्या करने के इरादे को लेकर लोकल ऑथोरिटी को अलर्ट कर दिया। जिसके तुरंत बाद एक सफल रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ महिला को बचा लिया गया।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
आत्महत्या करने जा रही युवती की मेटा एआई ने बचा ली जान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने एक 21 वर्षीय महिला को आत्महत्या करने से बचा लिया। यह मामला लखनऊ से सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आत्महत्या के एक मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अहम भूमिका निभाई। एआई ने समय रहते इस महिला के आत्महत्या करने के इरादे को लेकर लोकल ऑथोरिटी को अलर्ट कर दिया। जिसके तुरंत बाद एक सफल रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ पुलिस युवती की जान बचाने में कामयाब रही।

Meta AI ने कैसे बचाई युवती की जान

रिपोर्ट्स की मानें तो मेटा के एआई सिस्टम ने एक वीडियो को फ्लैग किया, जिसे आत्महत्या करने वाली महिला ने ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया था। इस वीडियो में 21 वर्षीय महिला गले में फंदा डाले हुए दिख रही थी। इसके साथ ही महिला गले में पड़े इस फंदे के साथ आत्महत्या करने की मंशा जता रही थी।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। तेजी से वायरल होते इस वीडियो पर लखनऊ में पुलिस महानिदेशालय के सोशल मीडिया सेंटर की नजर पड़ी। जिसके बाद लखनऊ में पुलिस महानिदेशालय के सोशल मीडिया सेंटर ने तत्काल कार्रवाई ली। अलर्ट के बाद पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने संबंधित पुलिस स्टेशन को सूचित किया। पुलिस महिला की लोकेशन की जानकारी पाने में कामयाब रही। एक महिला अधिकारी सहित एक पुलिस दल को घटनास्थल पर भेजा गया। इस तरह महिला की तुरंत काउंसिल कर उसकी जान बचाई गई।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Meta AI से बनवाएं मनपसंद इमेज, नया फीचर मिलते ही बदल गया यूजर्स का एक्सपीरियंस

क्यों कर रही थी महिला आत्महत्य़ा

बताया जा रहा है कि आत्महत्या करने जा रही इस महिला की चार महीने पहले आर्य समाज मंदिर में शादी हुई थी। इस शादी को कानूनी मान्यता प्राप्त नहीं थी। कुछ समय बाद महिला के पति ने उसे छोड़ दिया। जिसका प्रभाव महिला की मानसिक स्थिति पर पड़ा। पति के चले जाने के बाद वह खुद को अकेला और हताश महसूस करने लगी। इन सब से वह आत्महत्या करने के प्रयास करने लगी।

आत्महत्या जैसे मामलों में कहां से लें मदद

आत्महत्या जैसे मामलों में समाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय की मदद ली जा सकती है। अगर आप या आपका कोई परिचित मानसिक तनाव से गुजर रहा है तो मदद की जा सकती है। मदद के लिए समाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 1800-599-0019 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आसरा NGO के हेल्पलाइन नंबर 91-22-27546669 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

क्या है Meta AI, भारत में कब हुआ लॉन्च

Meta AI मेटा का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है। इस चैटबॉट को कंपनी ने भारत में जून महीने में रोलआउट करना शुरू कर दिया था। मेटा एआई का इस्तेमाल, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, मैसेंजर के जरिए किया जा सकता है। इसके अलावा, मेटा एआई Meta.ai वेबसाइट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चैटबॉट का इस्तेमाल हिंदी में भी किया जा सकता है। आप मेटा एआई से चैटजीपीटी की तरह किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा, मेटा एआई इमेज भी जनरेट करता है।