Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk ने AI की स्मार्टनेस पर किया बेसिरपैर का दावा, फेसबुक साइंटिस्ट के जवाब से हो गई किरकिरी

कुछ दिनों पहले टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने एआई को लेकर बहुत से दावे किए थे जिसमें उन्होंने कहा था कि 1 साल के बाद AI एक इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा। ऐसे में मेटा के चीफ साइंटिस्ट यान लेकन ने मस्क के दावे का खंडन करते हुए कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है। आइये जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 16 Mar 2024 01:54 PM (IST)
Hero Image
मस्क ने AI की स्मार्टनेस पर किया बेसिरपैर का दावा, जानिए मेटा की तरफ से क्या आई प्रतिक्रिया

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क और AI , ये दोनों ही ऐसे विषय है, जो अक्सर चर्चा का विषय बने रहते हैं। मस्क अपनी बातों के कारण हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं और इसी सिलसिले को जारी रखते हुए एक बार फिर उन्होंने ऐसा कुछ कहा है, जो लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

मस्क ने 13 मार्च को अपने एक्स पोस्ट में कहा कि एआई '2029 तक सभी मनुष्यों की तुलना में अधिक स्मार्ट हो सकता है। उन्होंने यह कहा कि एआई संभवत: अगले साल किसी एक इंसान से ज्यादा स्मार्ट होगा। इससे एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बहस छिड़ गई।

मगर इस बात का खंडन करते हुए अब फेसबुक-पैरेंट मेटा के मुख्य वैज्ञानिक यान लेकन ने यह कहकर एक्स मालिक के दावों को खारिज कर दिया है कि ऐसा कुछ अगले साल नहीं होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

मस्क को मिला करारा जबाव

  • मस्क के एआई को लेकर दावा करने के बाद लेकन ने अपने एक्स पोस्ट में मस्क की पोस्ट का रिप्लाई करते हुए कहा कि
  • 'नहीं, अगर ऐसा होता, तो हमारे पास एआई सिस्टम होता तो वह खुद को केवल 20 घंटे के अभ्यास में बिल्कुल किसी भी 17 साल के बच्चे की तरह कार चलाना सिखा सकता।
  • मगर हमारे पास अभी भी पूरी तरह से ऑटोनोमस, विश्वसनीय सेल्फ-ड्राइविंग नहीं है, भले ही हमारे पास लाखों घंटे का लेबल्ड ट्रेनिंग डेटा है।
— Yann LeCun (@ylecun) March 14, 2024

यह भी पढ़ें - Camera Smartphone Under 20K: फोन से खीचना चाहते हैं DSLR जैसी फोटो; ये कैमरा फोन आपके लिए होंगे बेस्ट, यहां जानें खूबियां

एआई की क्षमता पर छिड़ी बहस

  • मस्क के पोस्ट के बाद ऑनलाइन इस बात पर बहस चल रही है कि क्या AI निकट भविष्य में इंसानों से ज्यादा स्मार्ट होगा। जहां कुछ ने इस दावे का समर्थन किया है,वहीं कुछ ने इस सिद्धांत को खारिज कर दिया है।
  • हाल ही में, रोगन के साथ एक पॉडकास्ट के दौरान अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और भविष्यवादी रेमंड कुर्जवील ने कहा कि एआई 2029 तक मानव-स्तर की इंटेलिजेंस हासिल कर लेगा।
  • उन्होंने कहा हम वहां पूरी तरह से नहीं हैं, लेकिन हम वहां रहेंगे, और 2029 तक यह किसी भी व्यक्ति से मेल खाएगा।
  • कुर्जवील ने बताया कि उन्होंने 1999 में भी यही बात कही थी लेकिन लोगों ने सोचा कि वह 'पागल' थे।
  • कुर्जवील ने कहा कि मैंने वास्तव में ऐसा 1999 में कहा था। मैंने कहा था कि AI 2029 तक किसी भी व्यक्ति की बराबरी कर लेंगे। इसलिए 30 साल तक, लोगों ने सोचा कि यह पूरी तरह से पागलपन था।
  • वास्तव में, स्टैनफोर्ड ने एक सम्मेलन किया था जिसमें मेरी भविष्यवाणी के बारे में बात करने के लिए दुनिया भर से कई सौ लोगों को आमंत्रित किया गया था और लोगों ने सोचा कि यह होगा, लेकिन 2029 तक नहीं। उन्होंने सोचा कि इसमें 100 साल लगेंगे।
  • आपको बता दें कि लेकन ने पहले दावा किया था कि AI विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को अभी भी मानव मस्तिष्क की प्रतिद्वंद्वी तकनीकी सेटिंग्स विकसित करने के लिए बहुत समय की जरूरत है।

यह भी पढ़ें -Google Maps में देखना चाहते हैं लाइव व्यू नेविगेशन तो फॉलो करें ये स्टेप्स, आसानी से हो जाएगा काम