Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नार्वे में लगे जुर्माने को हटाने की Meta ने की मांग, यहां जानें क्या है पूरा मामला

नॉर्वे के डेटा सुरक्षा प्राधिकरण ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया कि फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफर्म पर 14 अगस्त से गोपनीयता उल्लंघन पर प्रतिदिन 1 मिलियन क्राउन यानी लगभग 98500 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। अब मेटा नॉर्वे की अदालत से यूजर्स की गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए लगाया गए जुर्माने को हटाने की मांग कर रहा है। आइये पूरे मामले के बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 08 Aug 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
नार्वे में लगे जुर्माने को हटाने की Meta ने की मांग

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते दिन नार्वे की एक अदालत ने फेसबुक और इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म पर गोपनीयता के मामले पर लगभग 98,500 डॉलर का जुर्माना लगाया है। अब अदालत में दायर याचिका के अनुसार, मेटा प्लेटफॉर्म अदालत से यूजर्स की गोपनीयता का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक पर नॉर्डिक देश के डेटा नियामक द्वारा लगाए गए जुर्माने को रोकने के लिए कह रहा है।

14 अगस्त से लगेगा जुर्माना

नॉर्वे के डेटा सुरक्षा प्राधिकरण ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया कि गोपनीयता के उल्लंघन पर मेटा प्लेटफॉर्म पर 14 अगस्त से प्रति दिन 1 मिलियन क्राउन यानी 97,700 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। यह एक निर्णय है जिसके व्यापक यूरोपीय प्रभाव हो सकते हैं।

अदालत में दायर याचिका के अनुसार, मेटा प्लेटफॉर्म आदेश के खिलाफ अस्थायी इजेक्शन की मांग कर रहा है। इसकी याचिका 22 अगस्त को दो दिवसीय सुनवाई के दौरान पेश की जाएगी।

जुर्माना रोकने की मांग

मेटा प्लेटफॉर्म ने टिप्पणी के अनुरोध का उत्तर नहीं दिया। कंपनी के नॉर्वेजियन वकील ने टिप्पणी के लिए ईमेल किए गए अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। नॉर्वेजियन डेटा नियामक, डेटाटिल्सिनेट ने कहा कि मेटा प्लेटफॉर्म जुर्माना लगाने से रोकने की मांग कर रहा है।

डेटाटिल्सिनेट के अंतर्राष्ट्रीय सेक्शन के प्रमुख टोबियास जुडिन ने रॉयटर्स को बताया कि वे कहते हैं कि अदालत को पूरी सुनवाई होने तक हमारे आदेश पर रोक लगा देनी चाहिए। डेटाटिल्सिनेट तर्क देगा कि इजेक्शन का कोई आधार नहीं है।

कब तक चलेगा जुर्माना

नियामक ने कहा है कि मेटा नॉर्वे में यूजर्स डेटा, जैसे कि यूजर्स के भौतिक स्थान, को एकत्र नहीं कर सकता है, और इसका उपयोग उन पर विज्ञापन लक्षित करने के लिए नहीं कर सकता है, जिसे व्यवहारिक विज्ञापन कहा जाता है, जो बिग टेक के लिए एक सामान्य व्यवसाय मॉडल है।

बता दें कि जुर्माना 3 नवंबर तक चलेगा। डेटाटिल्सिनेट अपने फैसले को यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड के पास भेजकर इसे स्थायी बना सकता है, जिसके पास नॉर्वेजियन नियामक के फैसले से सहमत होने पर ऐसा करने की शक्ति है।