Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Outage: अच्छा… तो इसलिए लगभग दो घंटे तक ठप रहा वॉट्सऐप! मेटा ने बताई क्या थी वजह

वॉट्सऐप को भारत और अन्य देशों में कल 25 अक्टूबर को एक बड़ा आउटेज हुआ। इसके कारण यूजर्स संदेश भेजने या वॉट्सऐप ऑडियो और वीडियो कॉल जैसी सेवाओं का उपयोग करने में असमर्थ थे।बताया जा रहा है कि ये आउटेज टेक्निकल एरर के कारण था।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 26 Oct 2022 02:54 PM (IST)
Hero Image
reason behind biggest WhatsApp Outage, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप 25 अक्टूबर को वैश्विक स्तर पर पूरे दो घंटे के लिए डाउन हो गया था। दुनिया भर के यूजर्स को मैसेज भेजने और प्राप्त करने, स्टेटस अपलोड करने, पिक्चर डाउनलोड करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। वे लगभग दो घंटे तक ऐप का उपयोग करने में असमर्थ थे।

बता दें कि मेटा ने इस आउटेज की जिम्मेदारी ली है और इस समस्या को ठीक किया। कंपनी ने कोई विशेष कारण नहीं बताया कि किस वजह से वॉट्सऐप में ये समस्या हुई। इसने सिर्फ इतना कहा कि आउटेज उनके तरफ से किसी तकनीकी त्रुटि के कारण हुआ था।

MeitY ने मांगी सफाई

अब, MeitY ने कथित तौर पर मेटा इंडिया से इस बारे में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है कि आउटेज किस कारण से हुआ।बता दें कि आईटी मंत्रालय मेटा पर किसी भी साइबर हमले के लिए भी नज़र रख रहा है।

मेटा को आईटी मंत्रालय के प्रहरी, साइबर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया, Cert-In को आउटेज के बारे में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप के वैश्विक स्तर पर 2 बिलियन से अधिक यूजर हैं वहीं भारत इसका सबसे बड़ा बाजार है, जहां 400 मिलियन से अधिक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Outage: भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में ठप हुआ था WhatsApp, डेढ़ घंटे बाद शुरू हुईं सेवाएं

25 अक्टूबर को लगभग दो घंटे डाउन रहा वॉट्सऐप

25 अक्टूबर को वॉट्सऐप ग्लोबल आउटेज दोपहर 12.30 बजे IST से शुरू हुआ। डाउनडेटेक्टर ने खुलासा किया कि जहां 69 प्रतिशत यूजर्स को संदेश भेजने में समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं 21 प्रतिशत यूजर्स को सर्वर कनेक्शन से संबंधित समस्याएं हुईं। लगभग 9 प्रतिशत यूजर्स अज्ञात कारणों से ऐप का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। वॉट्सऐप के यूजर्स इन दो घंटों के दौरान वॉयस या वीडियो कॉल करने या इमेज डाउनलोड करने में असमर्थ थे।

आउटेज के दौरान, वैश्विक स्तर पर यूजर्स द्वारा सामना की जा रही समस्या को स्वीकार करते हुए मेटा ने एक बयान जारी किया। मेटा ने कहा कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए वॉट्सऐप को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।

पहले भी हुई है लंबे आउटेज की समस्या

लगभग 2.30 बजे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म सभी यूजर्स के लिए काम रहा था। बता दें कि वॉट्सऐप आउटेज के दौरान फेसबुक और इंस्टाग्राम सहित अन्य मेटा सेवाएं अप्रभावित रहीं। पिछले साल, मेटा को इंस्टाग्राम, ओकुलस और वॉट्सऐप पर इसी तरह के वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा जो 6 घंटे से अधिक समय तक चला।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Outage: सूर्यग्रहण के दिन वॉट्सऐप पर भी लगा “ग्रहण”, यूजर्स ने मीम बनाकर ऐसे लिए मजे