Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब स्मार्टवाच पर चला सकेंगे वॉट्सएप, गूगल ने पेश किया वीयरओएस, जानें क्या है खास

अगर आप एंड्रायड स्मार्टवाच यूजर हैं तो अब इस पर वाट्सएप का भी उपयोग कर पाएंगे क्योंकि अब गूगल वीयरओएस स्मार्टवाच के लिए उपलब्ध हो गया है। इसका मतलब है कि यूजर स्मार्टवाच पर वाट्सएप से काल मैसेज आदि रिप्लाई कर सकते हैं। यानी फोन से कनेक्ट नहीं होने पर भी आप वाच में वाट्सएप को आसानी से चला सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Meta has launched a new version of WhatsApp for WearOS, know the details here

नई दिल्ली, संतोष आनंद। दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप वॉट्सऐप का उपयोग वियरेबल्स के साथ करना आसान हो गया है। मेटा ने लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्म वॉट्सऐप का नया वर्जन वीयरओएस के लिए लांच कर दिया है। इससे फायदा यह होगा कि अब एंड्रायड स्मार्टवाच यूजर अलग से स्मार्टवाच के लिए वॉट्सऐप को डाउनलोड और सेटअप कर सकते हैं।

फोन से कनेक्ट नहीं होने पर भी वाच में वॉट्सऐप को आसानी से चला सकेंगे। यूजर प्ले स्टोर की मदद से स्मार्टवाच में वॉट्सऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि यह एप वियरेबल्स के लिए गूगल के लेटेस्ट आपरेटिंग सिस्टम वीयरओएस 3 के साथ कंपैटिबल है। हालांकि अभी एपल वाचओएस स्टैंडअलोन वॉट्सऐप को सपोर्ट नहीं करता है। वीयरओएस पर वॉट्सऐप के आने से यूजर को कई तरह के फायदे मिलेंगे।

वायस मैसेज रिकार्डिंग

यूजर अब वीयरओएस स्मार्टवाच पर वॉट्सऐप का उपयोग करके वायस मैसेज रिकार्ड कर सकते हैं। साथ ही, उसे साझा करने के साथ सुन भी सकते हैं।

कनेक्ट रहने की जरूरत नहीं 

यदि आपकी वाच में सेलुलर कनेक्टिविटी है, तो वॉट्सऐप एप स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना काम करने में सक्षम होगा। इसका मतलब है कि वॉट्सऐप एप का वाच वर्जन फोन बंद होने पर भी मैसेज को प्राप्त कर सकेगा और भेज सकेगा।

क्विक रिप्लाई़

आमतौर पर स्मार्टवाच पर टाइप करना स्मार्टफोन जितना आसान नहीं होता है। मगर चीजों को आसान बनाने के लिए वॉट्सऐप में कुछ प्री-रिप्लाई आंसर हैं, जैसे कि ओके, फाइन, थैंक्स आदि। इनका उपयोग तुरंत रिप्लाई देने के लिए किया जा सकता है।

टेक्स्ट मैसेज

वीयरओएस वाली स्मार्टवाच से यूजर अब वॉट्सऐप की मदद से टेक्स्ट मैसेज को भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

चैट म्यूट

इसमें नोटिफिकेशंस को मैनेज करने के लिए चैट को म्यूट करने का फीचर मौजूद है। वॉट्सऐप वीयरओएस वर्जन प्रोफाइल डिटेल से किसी खास चैट या ग्रुप चैट को म्यूट करने की सुविधा देता है।

इमोजी रिएक्शन

हाल ही में लांच किया गया इमोजी रिएक्शन एप वॉट्सऐप के वीयरओएस वर्जन पर भी उपलब्ध है। हालांकि इमोजी का चयन मोबाइल वर्जन की तरह ही है, क्योंकि इसे वाच पर कस्टमाइज करने का कोई तरीका नहीं है। मगर फोन पर डिफाल्ट इमोजी रिएक्शन को बदलने से यह वाच पर भी बदल जाएगा।

लंबे वक्त से चल रही थी टेस्टिंग

वॉट्सऐप के वीयरओएस वर्जन की मांग लंबे समय से चल रही थी। कंपनी ने इससे जुड़ी घोषणा गूगल आइ/ओ कांफ्रेंस में मई महीने में की थी। इसके बाद से ही बीटा टेस्टर्स के साथ नए एप के डेवलपमेंट पर काम चल रहा था और उनका फीडबैक लिया जा रहा था। वॉट्सऐप के मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के साथ यूजर्स फोन और वाच दोनों में एक साथ चैटिंग कर सकते हैं और इनके आपस में कनेक्ट होने की जरूरत भी नहीं है।

एपल यूजर को करना होगा इंतजार

एपल यूजर को इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। भले ही एपल वाच यूजर को अभी डेडिकेटेड वॉट्सऐप न मिला हो, लेकिन वे आइफोन पर आने वाले वॉट्सऐप मैसेज का नोटिफिकेशन देख सकते हैं। हालांकि अभी उन्हें वॉट्सऐप कालिंग या फिर नए कंवर्सेशन शुरू करने जैसे विकल्प नहीं दिए गए हैं। संभव है कि मेटा आने वाले दिनों में एपल के वाचओएस के लिए भी डेडिकेटेड वॉट्सऐप लांच करे।

दो अरब से अधिक यूजर

वॉट्सऐप इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। इसके दुनियाभर में दो अरब से अधिक यूजर हैं। हाल के समय में वॉट्सऐप में कई नए फीचर को शामिल किया गया है। साथ ही, कंपनी यूजरनेम, वीडियो काल की लिमिट, चैनल्स, इमोजी और कीबोर्ड रीडिजाइन पर भी काम कर रही है।