Move to Jagran APP

Meta करेगा WhatsApp और Instagram जैसे यूनिट से छंटनी, 2022 से अबतक कंपनी खत्म कर चुकी 21 हजार नौकरियां

फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा एक बार फिर से छंटनी करने वाला है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अपने अलग-अलग वर्टिकल जैसे इंस्टाग्राम वॉट्सऐप और रियलिटी लैब्स से कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है। इस छंटनी को लेकर मेटा ने कहा कि कई बार उन्हें टीमों को दूसरी जगहों पर शिफ्ट करना पड़ता है। ऐसे में कई रोल बदल जाते हैं और कुछ खत्म हो जाते हैं।

By Agency Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 17 Oct 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
मेटा कर रहा इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और रियलिटी लैब्स से छंटनी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा में एक बार फिर से छंटनी करने वाला है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने द वर्ज के हवाले से बताया है कि कंपनी इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और रियलिटी लैब्स समेत अपनी दूसरी कंपनियों से कर्मचारियों की छंटनी करने की प्लानिंग कर रहे रही है। रॉयटर्स के दिए बयान में मेटा ने बताया कि कंपनी अपने लॉंग टाइम स्ट्रैटेजिक टारगेट और लोकेशन स्ट्रैटेजी के साथ तालमेल बैठाने के लिए कुछ टीमों में बदलाव कर रही है।

मेटा कितने कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है इसे लेकर कुछ भी जानकारी सामने नहीं आई है। मेटा ने भी इस संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी है। हालांकि, मेटा ने यह जरूर बताया कि कई बार कुछ टीमों को दूसरी जगहों पर शिफ्ट करना पड़ा है। इसके साथ ही कुछ कर्मचारियों के रोल में भी बदलाव किए जाते हैं। आमतौर पर ऐसी स्थिति में कई रोल खत्म हो जाते हैं, तो कंपनी कर्मचारियों के लिए दूसरे रोल तलाश भी करती है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि मेटा ने लॉस एंजिल्स दफ्तर से करीब दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों को निकाला है। इन कर्मचारियों पर आरोप हैं कि इन्होंने अपने डेली मील अलाउंस से घरेलू सामान खरीदा था। एफटी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया है कि इन कर्मचारियों को टीम में बदलाव के अतिरिक्त निकाला गया है। हालांकि, मेटा ने FT की रिपोर्ट पर किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Android 15 Update: गूगल ने शुरू किया लेटेस्ट OS का रोलआउट, सबसे पहले इन स्मार्टफोन को मिलेगा अपडेट

मेटा ने अब तक करीब 21 हजार छंटनी की

मेटा ने अपनी लागत कम करने के लिए नवंबर 2022 से लगभग 21,000 नौकरियों में कटौती की है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 2023 को "ईयर ऑफ एफिशिएंसी" कहा है। इस साल मेटा के शेयरों में अब तक 60 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही मार्क कुछ दिनों पहले अरबपतियों की लिस्ट में टॉप 3 में भी शामिल हुए थे।

इसके साथ ही मेटा ने अपने सबसे लेटेस्ट दूसरी तिमाही के नतीजों का भी एलान किया। कंपनी की ओर से जारी नतीजों में मेटा ने रेवेन्यू के मामले में बाजार की उम्मीदों को काफी पीछे छोड़ दिया और तीसरी तिमाही के लिए शानदार बिक्री के पूर्वानुमान जारी किए हैं। इससे संकेत मिलता है कि इसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मजबूत डिजिटल-एड खर्च के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस निवेश की लागत को कवर कर सकता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)