Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ai की दौड़ में शामिल हुआ Facebook, मेटा ने Microsoft से की साझेदारी, जानिए क्या है पूरा मामला

बीते कुछ महीनों में Ai ने लोगों के बीच जगह बनाई है। लगभग हर कंपनी ने अपने चैटबॉट पेश किए है। फेसबुक भी इस लिस्ट में शामिल है जो अब अपना चैटबॉट पेश करने जा रहा है। बता दें कि मेटा ने इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनरशिप की है। आज हम आपको इससे जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में बताएंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 19 Jul 2023 08:11 AM (IST)
Hero Image
Microsoft and meta partnership for facebook Ai, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टॉप टेक कंपनियों में गिनी जाने वाला कंपनी मेटा भारत में अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कई अहम बेहतरीन ऐप्स और फीचर्स के लिए जाना जाता है। अब जानकारी सामने आई है कि मेटा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के लिए Ai चैटबॉट लाने की तैयारी में है। इसके लिए इसने माइक्रोसॉफ्ट से साझेदारी की है।

जी हां फेसबुक की मूल कंपनी मेटा अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट, लामा 2 को माइक्रोसॉफ्ट सहित प्रमुख क्लाउड प्रोवाइडर्स के साथ साझेदारी के माध्यम से कमर्शियल उपयोग के लिए उपलब्ध करा रही है। बता दें कि मेटा ने एक एआई सिस्टम बनाया है, जो चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड को टक्कर देती है।

माइक्रोसॉफ्ट से की साझेदारी

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि कंपनी अपने एआई लार्ज लैंग्वेज मॉडल की अगली पीढ़ी को पेश करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी कर रही है। इस तकनीकी को कर्मशियल उपयोग के लिए मुफ्त बना रही है। इसे Llama 2 के नाम से जाना जाता है।

जुकरबर्ग ने कहा कि लोग इसके नए एआई मॉडल को सीधे या साझेदारी के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं, जो उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड प्लेटफॉर्म एज्योर पर माइक्रोसॉफ्ट के सुरक्षा और कंटेंट टूल के साथ उपलब्ध कराता है।

जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में दी जानकारी

जुकरबर्ग ने मंगलवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि ओपन सोर्स नवाचार को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कई डेवलपर्स को नई तकनीक के साथ निर्माण करने में सक्षम बनाता है। यह गोपनीयता और सुरक्षा में भी सुधार करता है, क्योंकि जब सॉफ्टवेयर खुला होता है, तो अधिक लोग संभावित मुद्दों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए इसकी जांच कर सकते हैं। मेरा मानना है कि अगर पारिस्थितिकी तंत्र अधिक खुला होता तो यह अधिक प्रगति को अनलॉक करता, यही कारण है कि हम लामा 2 की ओपन सोर्सिंग कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने दी जानकारी

Microsoft अपनी ओर से कंटेंट फिल्टरिंग जैसे क्लाउड टूल के उपयोग के लिए Azure AI कैटलॉग के माध्यम से Llama 2 को उपलब्ध करा रहा है। यह टूल सीधे विंडोज पीसी पर भी चल सकता है। इसके साथ ही अमेजन वेब सर्विसेज और हगिंग फेस जैसे बाहरी प्रदाताओं के माध्यम से उपलब्ध होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मेटा और माइक्रोसॉफ्ट एआई और इसके लाभों को लोकतांत्रिक बनाने के लिए प्रतिबद्धता साझा करते हैं और हम उत्साहित हैं कि मेटा लामा 2 के साथ एक खुला दृष्टिकोण अपना रहा है। इसमें कहा गया है कि हम डेवलपर्स को उन मॉडलों के प्रकार में विकल्प देते हैं

क्यों जरूरी है डील?

बता दें कि साझेदारी की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट चैटजीपीटी के निर्माता OpenAo का एक प्रमुख फंडर और भागीदार भी है। न तो ChatGPT और न ही Microsoft या Google की समान पेशकशें ओपन सोर्स हैं। डील के साथ माइक्रोसॉफ्ट यह स्पष्ट करता दिख रहा है कि जब जेनेरेटिव एआई की बात आती है तो यह केवल ओपनएआई की दुकान नहीं है।