Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta Ray-Ban Sunglasses को मिला AI पावर, बिल्ट इन कैमरा और माइक्रोफोन के साथ आएगा ये स्मार्ट चश्मा; देखें वीडियो

Meta Ray-Ban Sunglasses बिल्ट इन कैमरा और माइक्रोफोन का उपयोग करके वस्तुओं को देख सुन और पहचान सकता है। Meta ने बताया है कि Ray-Ban Sunglasses के यूजर्स चैटबॉट को केवल ‘Hey Meta कहकर हैंड-फ्री अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। ये स्मार्ट ग्लास तस्वीरें लेने कैप्शन सुझाने सवालों का जवाब देने और बहुत कुछ करने में सक्षम है और ये केवल 15 सेकंड में रिस्पॉन्ड कर सकेगा।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 13 Dec 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
Meta Ray-Ban Sunglasses पसंदीदा आउटफिट बताने के साथ फोटो भी क्लिक करेगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Meta ने एक ब्लॉग पोस्ट करते हुए बताया है कि उसने Meta Ray-Ban Sunglasses नाम से स्मार्ट वियरेबल डिवाइस पेश की है। ये चश्मा बिल्ट इन कैमरा और माइक्रोफोन का उपयोग करके वस्तुओं को देख, सुन और पहचान सकता है। इससे पहले कंपनी ने यह कहा था कि डिवाइस में AI-संचालित चैटबॉट की सुविधा होगी। कनेक्ट 2023 के दौरान, मेटा ने घोषणा की है कि ये डिवाइस केवल एक वॉयस कमांड के साथ कई कार्य करने में सक्षम होगी।

कितने स्मार्ट हैं Meta Ray-Ban Sunglasses?

Meta ने बताया है कि Ray-Ban Sunglasses के यूजर्स चैटबॉट को केवल ‘Hey, Meta' कहकर हैंड-फ्री अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। ये स्मार्ट ग्लास तस्वीरें लेने, कैप्शन सुझाने, सवालों का जवाब देने और बहुत कुछ करने में सक्षम है और ये केवल 15 सेकंड में रिस्पॉन्ड कर सकेगा। ये मेटा के अपने एआई के कारण सक्षम हो सकता है जो बार्ड, बिंग और अन्य चैटबॉट के समान है। इन-हाउस एआई टेक्स्ट का अनुवाद करने और यहां तक कि किसी निश्चित चीज के बारे में अधिक जानकारी बताने में सक्षम है।

View this post on Instagram

A post shared by Mark Zuckerberg (@zuck)

Mark Zuckerberg ने शेयर किया डेमो

मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर एक डेमो साझा किया, जिसमें दिखाया गया है कि चैटबॉट कैसे काम करता है और सुझाव देता है। हैरानी की बात यह है कि एआई चैटबॉट ने उन्हें सुझाव दिया कि उनके द्वारा पहनी गई शर्ट के साथ कौन सी पैंट अच्छी लगेगी। मेटा एआई केवल “Hey Meta, is there a pharmacy close by? पूछकर बिंग की मदद से रियल टाइम इंफोर्मेशन देने में भी सक्षम है। 

यह भी पढ़ें- दिमाग पर जोर डालने के बाद भी नहीं याद आ रहा Gmail पासवर्ड! परेशान न हों, Smartphone का ऐसे करें तुरंत इस्तेमाल

केवल US में होगा उपलब्ध

मेटा ने घोषणा की है कि ये फीचर्स वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं और अर्ली एक्सेस प्रोग्राम का एक हिस्सा हैं। उपयोगकर्ता नए मेटा व्यू एप्लिकेशन की मदद से एक ही स्थान पर अपने सवालों के जवाब आसानी से पा सकते हैं, जो स्मार्टफोन के साथ जोड़ी बनाने में स्मार्ट ग्लास की सहायता के लिए पॉपुलर है। ये फोटो के साथ सभी एआई एक्टिविटी को सेव करता है। 

यह भी पढ़ें- चोर के लिए कबाड़ में बदल जाएगा महंगा iPhone, Apple यूजर्स को जल्द मिलने जा रहा एक तगड़ा फीचर