Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर कोई बनेगा म्यूजिशियन, Meta ने पेश किए नए AI टूल, आस-पास की आवाजों और शब्दों से बना पाएंगे मजेदार म्यूजिक

Meat AI Tool AudioCraft to Create Music टेक कंपनी मेटा ने अपने यूजर्स के लिए नए एआई मॉडल पेश किए हैं। एआई टूल में तीन मॉडल AudioGen EnCodec और MusicGen को पेश किया गया है। ये तीनों ही मॉडल म्यूजिक साउंड कम्प्रेशन और जनरेशन में इस्तेमाल किए जा सकेंगे। मेटा के नए एआई टूल की मदद से यूजर आसपास की आवाजें भी क्रिएट कर सकेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 08:19 AM (IST)
Hero Image
Meat AI Tool AudioCraft to Create Music

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी मेटा ने यूजर्स के लिए एक नए एआई टूल को पेश किया है। कंपनी ने ऑडियोक्राफ्ट नाम से एक ओपनसोर्स एआई टूल को पेश किया है। इस एआई टूल की मदद से यूजर्स टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ म्यूजिक और ऑडियो क्रिएट कर सकते हैं।

दरअसल, मेटा ने एआई टूल में तीन मॉडल AudioGen, EnCodec और MusicGen को पेश किया है। ये तीनों ही मॉडल यूजर्स के लिए म्यूजिक, साउंड कम्प्रेशन और जनरेशन में इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

मेटा के एआई टूल कैसे करते हैं काम?

MusicGen की बात करें तो इस एआई मॉडल को मेटा के लाइसेंस्ड म्यूजिक के साथ ट्रेनिंग दी गई है। MusicGen की मदद से टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ म्यूजिक जनरेट किया जा सकेगा। वहीं AudioGen की मदद से टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के साथ ऑडियो जनरेट करने में मदद मिलेगी।

AudioGen टूल की मदद से यूजर एनवायरमेंट के साउंड और इफेक्ट्स भी जनरेट कर सकेगा। मेटा ने जानकारी दी है कि AudioGen एनवायरमेंट के साउंड जैसे डॉगी का भौंकना और गाड़ियों की आवाजोंं को भी क्रिएट कर सकता है।

AudioCraft मॉडल खास कर म्यूजिक में रुचि रखने वाले यूजर्स के लिए उनके काम का टूल होगा। मेटा ने EnCodec डिकोडर को भी नए सुधार के साथ पेश किया है। इस टूल की मदद से हाईर क्वालिटी का म्यूजिक जनरेट किया जा सकेगा।

मेटा के एआई टूल का कौन कर सकता है इस्तेमाल

दरअसल, मेटा के एआई टूल को शोधकर्ता और प्रैक्टिस करने वाले यूजर्स खुद के डेटाबेस के साथ अपने मॉडल को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स के लिए मेटा के एआई मॉडल हाईर क्वालिटी के साथ ऐसे ऑडियो को क्रिएट कर सकते हैं जो लंबी अवधि वाला भी हो।

बता दें, इस साल की शुरुआत में ही अल्फाबेट ने यूजर्स के लिए MusicLM नाम से एक ऑडियो जनरेटिंग एआई टूल पेश किया था। हालांकि, कंपनी का MusicLM मॉडल एक एक्सपेरिमेंटल टूल के रूप में लाया गया था।