Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta ने रिलीज किया SeamlessM4T AI Model, लगभग 100 भाषाओं में करेगा अनुवाद

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसका SeamlessM4T AI Model लगभग 100 भाषाओं में टेक्स्ट और स्पीच के बीच अनुवाद को सपोर्ट कर सकता है। साथ ही 35 भाषाओं के लिए पूरा स्पीच-टू-स्पीच ट्रांसलेशन को सपोर्ट कर सकता है। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि वह ऐसे उपकरणों की कल्पना कर रहे हैं जो मेटावर्स में दुनिया भर के यूजर्स के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करें।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 22 Aug 2023 10:37 PM (IST)
Hero Image
Meta Platforms ने मंगलवार को एक नया AI मॉडल जारी किया है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की मूल कंपनी Meta Platforms ने मंगलवार को एक AI मॉडल जारी किया है, जो दर्जनों भाषाओं में भाषण का अनुवाद और उनका प्रतिलेखन करने में सक्षम होगा। इसे विभिन्न भाषाओं में रियल टाइम कम्यूनिकेशन को सक्षम करने वाले टूल के लिए एक संभावित बिल्डिंग-ब्लॉक दिया गया है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसका SeamlessM4T AI Model लगभग 100 भाषाओं में टेक्स्ट और स्पीच के बीच अनुवाद को सपोर्ट कर सकता है। साथ ही 35 भाषाओं के लिए पूरा स्पीच-टू-स्पीच ट्रांसलेशन को सपोर्ट कर सकता है, जो उस तकनीक का संयोजन है जो पहले केवल अलग-अलग मॉडल में उपलब्ध थी।

CEO मार्क जुकरबर्ग ने कही ये बात

कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि वह ऐसे उपकरणों की कल्पना कर रहे हैं, जो मेटावर्स में दुनिया भर के यूजर्स के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करें। ये परस्पर जुड़ी आभासी दुनिया का सेट हैं, जिन पर वह कंपनी के भविष्य पर दांव लगा रहे हैं। ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि मेटा मॉडल को गैर-व्यावसायिक उपयोग यानी जनता के लिए उपलब्ध करा रहा है।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ने इस साल ज्यादातर मुफ्त एआई मॉडल की झड़ी लगा दी है, जिसमें लामा नामक एक बड़ा लैंग्वेज मॉडल भी शामिल है, जो माइक्रोसॉफ्ट सपोर्टेड OpenAI और अल्फाबेट के गूगल द्वारा बेचे जाने वाले मालिकाना मॉडल के लिए एक गंभीर चुनौती है।

कंपनी पर लग चुका है कॉपीराइट का आरोप

जकरबर्ग का कहना है कि एक OpenAI ईकोसिस्टम मेटा के लाभ के लिए काम करता है, क्योंकि कंपनी को मॉडलों तक पहुंच के लिए शुल्क लेने की तुलना में अपने पब्लिक प्लेटफार्मों के लिए उपभोक्ता-सामना करने वाले उपकरणों के निर्माण के लिए प्रभावी रूप से क्राउड-सोर्सिंग से अधिक लाभ होता है।

बहरहाल, Meta को अपने मॉडल बनाने के लिए प्रशिक्षण डेटा के आसपास उद्योग के बाकी हिस्सों की तरह ही कानूनी सवालों का सामना करना पड़ रहा है। जुलाई में, कॉमेडियन सारा सिल्वरमैन और दो अन्य लेखकों ने मेटा और ओपनएआई दोनों के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का मुकदमा दायर किया था, जिसमें कंपनियों पर बिना अनुमति के उनकी पुस्तकों को प्रशिक्षण डेटा के रूप में उपयोग करने का आरोप लगाया गया था।