Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook Meta: आखिर क्यों बंद होने जा रहा है Meta का ये लोकप्रिय App, क्या है इसके पीछे की वजह

मेटा ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए मिलने वाले फेसबुक मैसेंजर लाइट मैसेंजर ऐप की अगले महीने बंद करने की जानकारी दी है। ये ऐप कम-शक्तिशाली एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए बनाया गया था और कम रैम उपयोग और कम स्टोरेज स्पेस के साथ चल सकता था। इस ऐप को पहली बार अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था। यह उन यूजर्स के बीच लोकप्रिय हुआथा जिनके पास महंगा स्मार्टफोन नहीं था।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 25 Aug 2023 12:09 PM (IST)
Hero Image
Facebook Meta: आखिर क्यों बंद होने जा रहा है Meta की ये लोकप्रिय App

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा ने 2016 में अपने मैसेंजर लाइट ऐप का टोन्ड-डाउन वर्जन लॉन्च किया था। कंपनी ने कम-पॉवरफुल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए मैसेंजर लाइट ऐप लॉन्च किया था। बाद में कंपनी ने इस ऐप को सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए रोल आउट कर दिया। मगर मेटा ने अब मैसेंजर लाइट ऐप को बंद करने का फैसला किया है।

मेटा ने पुष्टि की है कि वह सितंबर में मैसेंजर लाइट ऐप को बंद कर रहा है। जैसा कि 9to5Google द्वारा रिपोर्ट किया गया है, मैसेंजर लाइट यूजर्स को एक संकेत मिल रहा है कि मैसेंजर लाइट ऐप 18 सितंबर के बाद उपलब्ध नहीं होगा।

बंद हो रहा है मैसेंजर लाइट

मेटा ने कहा कि मैसेंजर लाइट बंद हो रहा है, और 18 सितंबर के बाद उपलब्ध नहीं होगा। कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि यूजर्स को अपनी चैट हिस्ट्री के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह मैसेंजर ऐप पर माइग्रेट हो जाएगी। हम जानते हैं कि आपकी चैट आपके लिए जरूरी हैं, इसलिए मैसेंजर लाइट से सब कुछ अभी भी मैसेंजर में उपलब्ध है।

मेटा मैसेंजर ने बंद कर दिया है SMS सपोर्ट

इस बीच, मैसेंजर सितंबर में SMS समर्थन भी बंद कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में, मेटा ने घोषणा की कि वह मैसेंजर से SMS समर्थन बंद कर देगा।

कंपनी ने पुष्टि की है कि 28 सितंबर से फेसबुक मैसेंजर ऐप अपडेट करने पर SMS संदेश उपलब्ध नहीं होंगे।

फेसबुक ने कहा

अगर आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए मैसेंजर को अपने डिफॉल्ट SMS मैसेजिंग ऐप के रूप में उपयोग करते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि 28 सितंबर, 2023 के बाद अपने ऐप को अपडेट करने पर आप अपने सेल्युलर नेटवर्क द्वारा भेजे गए SMS संदेशों को भेजने और प्राप्त करने के लिए मैसेंजर का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

कंपनी ने यह भी कहा कि आप अभी भी अपने सेल्युलर नेटवर्क के माध्यम से SMS संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम होंगे और अपने फोन के नए डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप के माध्यम से अपने SMS संदेश हिस्ट्री तक पहुंच सकेंगे। अगर आप अपना खुद का नया डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप नहीं चुनते हैं, तो आपका SMS मैसेजिंग ऑटोमेटिकली आपके फोन के डिफॉल्ट पर चला जाएगा मैसेजिंग ऐप, जैसे कि एंड्रॉइड मैसेज ऐप।