Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta ने 2 करोड़ से अधिक Instagram और facebook कंटेंट पर की कार्रवाई, अकाउंट हैकिंग की सबसे ज्यादा शिकायत

मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram के लगभग 2.29 करोड़ कंटेंट के खिलाफ कर्रवाई की है। यह आंकड़े नवंबर महीने के हैं और ज्यादातर मामले फेसबुक से जुड़े हैं। इंस्टाग्राम के मामले में सबसे ज्यादा शिकायत अकाउंट हैकिंग को लेकर थी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 02:59 PM (IST)
Hero Image
Action taken on 2.29 crores content of Facebook and Instagram by Meta,

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया दिग्गज मेटा ने नवंबर में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भारतीय यूजर्स द्वारा क्रिएट किए गए 2.29 करोड़ से अधिक कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की। इसकी जानकारी कंपनी ने गुरुवार को जारी की गई इंडिया मंथली रिपोर्ट में दी। इस रिपोर्ट में साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कंपनी ने फेसबुक पर 1.95 करोड़ से अधिक कंटेंट और इंस्टाग्राम पर 33.9 लाख कंटेंट पर कार्रवाई की।

स्पैम कंटेंट पर भी हुई कार्रवाई

बता दें कि कंपनी ने 1.49 करोड़ से अधिक स्पैम कंटेंट पर भी कार्रवाई की, जिसके बाद फेसबुक पर "एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी" से संबंधित 18 लाख कंटेंट, "हिंसक और ग्राफिक कंटेंट" आदि से संबंधित 12 लाख कंटेंट थे।

वहीं इंस्टाग्राम पर मेटा ने आत्महत्या औरइंस्टाग्राम पर मेटा ने आत्महत्या और सेल्फ इंजरी यानी की खुद को चोट पहुंचाने से संबंधित 10 लाख कंटेंट, हिंसक सामग्री से संबंधित 7.27 लाख कंटेंट, 7.12 लाख एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटीकंटेंट, 4.84 लाख धमकाने या उत्पीड़न से संबंधित कंटेंट और 2.25 लाख ऐसे कंटेंट थे जो कि प्लेटफॉर्म के गाइडलाइन का उल्लंघन करते हैं।

यह भी पढ़ें - न गवाएं मौका! Samsung के इस फोन पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, पा सकते हैं 20000 रुपये तक छूट

इंस्टाग्राम पर दर्ज हुई इतनी शिकायतें

मेटा को इंस्टाग्राम यूजर्स से 2021 के आईटी नियमों के तहत 2,368 शिकायतें मिलीं, जहां सबसे ज्यादा यानी 939 शिकायतें अकाउंट हैक होने के लिए थीं, इसके बाद फर्जी प्रोफाइल के 891मामले, धमकाने या उत्पीड़न के 136 मामले और अडल्टरी के 94 मामले हैं।

मेटा ने बताया कि इन आने वाली रिपोर्टों में से, हमने 1,124 मामलों में यूजर्स को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल दिए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने फर्जी प्रोफाइल की 555 शिकायतों, अकाउंट हैक होने की 253, डराने-धमकाने या उत्पीड़न की 31शिकायतें और अन्य 30 शिकायतों पर कार्रवाई की।

फेसबुक पर दर्ज हुए इतनी शिकायतें

सोशल मीडिया दिग्गज को फेसबुक पर 2021 के आईटी नियमों के तहत 889 शिकायतें मिलीं, जिसके लिए उसने 511 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल पेश किए। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक यूजर्स ने ज्यादातर अपने अकाउंट के हैक होने की शिकायत की, इसके अलावा यूजर्स द्वारा प्रबंधित पेज का एक्सेस खो जाने, धमकाने या उत्पीड़न, जैसे कंटेंट की शिकायत की गई।

कंपनी ने पेज तक एक्सेस खोने के बारे में यूजर्स की सभी शिकायतों का समाधान किया। हालांकि, फर्जी प्रोफाइल के मामले में केवल 73 शिकायतें, हैक किए गए खाते की 40 शिकायतें, बदमाशी या उत्पीड़न की 29 और न्यूडिटी की 17 शिकायतों पर कार्रवाई की।

यह भी पढ़ें - नहीं देखा होगा पहले ऐसा ऑफर, Apple के मैकबुक पर मिल रही भारी छूट, कर सकेंगे 35000 रुपये से अधिक की बचत