Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta ला रहा है नया AI Chatbot, अलग-अलग पर्सनालिटी में केरगा यंगस्टर्स से इटरैक्शन

मेटा यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए एक नया जनेरेटिव एआई ला रहा है। बता दें कि ये एआई युवाओं को ही ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसे मेटा कनेक्ट 2023 में पेश किया जाएगा। मेटा ने पहले भी अपने इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए Ai चैटबॉट को पेश किया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 26 Sep 2023 08:13 PM (IST)
Hero Image
Meta ला रहा है नया AI Chatbot, अलग-अलग पर्सनालिटी में केरगा यंगस्टर्स से इटरैक्शन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट्स लाता रहता है। यूजर्स के एक्सपरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ‘Gen AI Personas’ नामक एक नया जेनरेटिव एआई चैटबॉट लाने की तैयारी में है। यह चैटबॉट यंगस्टर्स के लिए पेश किया है, जिसमें कई ‘पर्सनालिटी’ मिलेंगी।

ये अपने जीवंत व्यवहार के चलते युवाओ को अपनी तरफ खींचता है। बता दें कि कंपनी इस हफ्ते मेटा कनेक्ट के दौरान कंपनी ने इसे पेश करेगी। ये फीचर खासतौर पर फेसबुक के लिए होगा।

इंस्टाग्राम में भी मिलता है चैटबॉट फीचर

  • रिपोर्ट में मिली जानकारी में ये बात सामने आई है कि मेटा ने पहले ही इंस्टाग्राम पर इसी तरह के चैटबॉट परसोना का परीक्षण किया है। हालांकि ये फीचर सभी यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया था।
  • एक मीडिया रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि मेटा में 10 से अधिक अलग-अलग चैटबॉट परसोना आ रहे हैं। इसमें फ्यूचरामा के बेंडर से प्रेरित ‘सैसमास्टर जनरल’ भी शामिल है। यह एआई तेज दिमाग और तीखे व्यंग्य के साथ काम करता है।

यह भी पढ़ें- Itel P55 Launch: ये है भारत का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, टॉप क्लास फीचर्स और कीमत 10000 रुपये से कम

युवाओं के लिए है बेहतर

  • स्नैप और इंस्टाग्राम दोनों की पूर्व एग्जिक्यूटिव मेघना धर का कहना है कि चैटबॉट जेन जेड के लिए है, क्योंकि वह नई तकनीक को बेहतर ढ़ग से समझते हैं।
  • चैटबॉट्स के साथ मेटा का उद्देश्य है कि किसी भी नए प्रोडक्ट की तरह यूजर्स को लंबे समय तक जोड़े रखें।

नए टूल पर काम कर रहा है मेटा

  • वैसे तो चैटबॉट को लेकर यूजर्स का अनुभव अलग-अलग रहा है, मगर अब ये देखना है कि मेटा कैा नया चैटबॉट कैसे काम करेगा।
  • टेस्टिंग किए गए चैटबॉट से अलग-अलग चैटबॉट पेश किए जा सकते हैं। मेटा एक टूल पर भी काम कर रहा है, जो मशहूर हस्तियों को अपने फैन्स के लिए चैटबॉट बनाने देगा।

यह भी पढ़ें- Google और Meta जैसी टेक कंपनियों को बड़ी राहत, नए नियमों के पालन के लिए एक साल तक का समय दे सकती है सरकार