Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meta जल्द लॉन्च कर सकता है अब्राहम लिंकन की तरह बोलने वाला AI चैटबॉट : रिपोर्ट

Meta इन दिनों अपने कई चैटबॉट सिस्टम पर काम कर रहा है। इनमें से सबसे ज्यादा चर्चा उस चैटबॉट मॉडल की है जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की आवाज में बात करता है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह चैटबॉट सितंबर महीने तक लॉन्च किया जा सकता है। मेटा का यह चैटबॉट सर्च और रिकमेन्डेशन भी ऑफर करेगा।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Tue, 01 Aug 2023 10:03 PM (IST)
Hero Image
Meta to soon launch new AI chatbot that will speak like Abraham Lincoln: Report

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Meta जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ट नए चैटबॉट पर काम कर रहा है। रिपोर्टस की माने तो फेसबुक की पेरेंट कंपनी कई तरह के चैटबॉट पर तैयार कर रहा हैं जो अलग-अलग पर्सनालिटी को दिखाता है। बताया जा रहा है कि मेटा का यह चैटबॉट्स सितंबर महीने की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

मेटा के इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि कंपनी ऐसे चैटबॉट्स के प्रोटोटाइप पर काम कर रही है, जो अपने यूजर्स के साथ इंसानों की तरह बातचीत कर सकता है। इस चैटबॉट की मदद से मेटा यूजर्स का अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ाव को बढ़ाना चाहती है।

अब्राहम लिंकन की तरह बात करेगा चैटबॉट

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इनमें से एक चैटबॉट अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की तरह बात कर सकता है। इसके साथ ही दूसरा चैटबॉट ट्रेवल ऑप्शन के बारे में बात करता है। कथित तौर पर यह चैटबॉट यूजर्स को सर्च फंक्शन के साथ-साथ अपनी रिकमेन्डेशन भी देगा।

Meta Llama 2 लैंग्वेज मॉडल

Meta ने कुछ दिनों पहले ही लैंग्वेज मॉडल Llama 2 को पेश किया था। इसकी मदद से दूसरी कंपनियां अपने लिए चैटबॉट बना पाएंगी। Llama 2 के दो वर्जन है। इनमें से एक Llama 2 और दूसरे Llama 2-Chat हैं।। Llama 2-Chat को टू-वे कन्वर्सेशन के लिए डिजाइन किया गया है।

Google और Alexa की प्लानिंग

Google ने भी ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI की तरह लैंग्वेज मॉडल PaLM 2 डेवलप किया है। इसके साथ ही अमेजन भी अपने वर्चुअल असिस्टेंट Alexa को ज्यादा कान्वर्सेशनल बनाने के लिए AI सपोर्ट लाने की प्लानिंग कर रहा है।

इसके साथ ही Google भी अपने लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) के साथ असिस्टेंट को "सुपरचार्ज" करने और "इसे और भी बेहतर बनाने" पर काम कर रहा है।