Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mark Zuckerberg को 5800 करोड़ रुपये देगा Meta, जानिए क्या है ऐसा करने के पीछे वजह

Meta ने अपने शेयरधारकों को डेविडेंड देने की घोषणा की है। इस लाभांश के साथ मुख्य कार्यकारी Mark Zuckerberg को निवेशकों के तौर पर ऐतिहासिक लाभांश से संभावित रूप से लगभग $700 मिलियन (5800 करोड़) का वार्षिक भुगतान प्राप्त हो सकता है। बता दें जुकरबर्ग के पास मेटा के 35 करोड़ शेयर हैं। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 02 Feb 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
Mark Zuckerberg को डेविडेंड के रूप में मिलेंगे करोड़ों रुपये

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Mark Zuckerberg बहुत जल्द मालामाल होने वाले हैं। क्योंकि हाल ही में मेटा के द्वारा अपने शेयरधारकों को डेविडेंड देने की घोषणा की गई है। दरअसल मेटा में मार्क जुकरबर्ग के शेयर्स की हिस्सेदारी काफी ज्यादा है तो ऐसे में उन्हें डेविडेंड के तौर पर अच्छी रकम दी जाएगी।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा प्लेटफॉर्म ने अपना पहला लाभांश पेश किया। आइए इस खबर के बारे में जानते हैं।

मार्क जुकरबर्ग को मिलेंगे इतने रुपये

इस लाभांश के साथ मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग को निवेशकों के तौर पर ऐतिहासिक लाभांश से संभावित रूप से लगभग $700 मिलियन (5,800 करोड़) का वार्षिक भुगतान प्राप्त हो सकता है। कहा गया है कि वर्तमान समय में इनके पास मेटा के करीब 35 करोड़ से अधिक शेयर हैं और ऐसे में इन्हें हर तिमाही में 17.5 करोड़ डॉलर दिए जाएंगे।

लेकिन इस राशि में टैक्स को भी शामिल किया जाएगा। कंपनी ने मार्च से शुरू होने वाले क्लास A और B के सामान्य स्टॉक के लिए प्रति शेयर 50 प्रतिशत का तिमाही नकद लाभांश घोषित किया है।

इन्वेस्टर्स के लिए फायदेमंद

बता दें हाल ही में मेटा के द्वारा बड़े स्तर पर कर्मचारियों को निकाला गया था और ऐसे में ये फैसला निवेशकों के भरोसे को जीतने का काम कर सकता है। मेटा के इस फैसले के साथ शेयर बायबैक के लिए नए लाभांश और अतिरिक्त $50 बिलियन की शुरूआत से निवेशकों में अधिक धैर्य को बढ़ावा मिलने की भी संभावना है।

ये भी पढ़ें- iQOO Neo 9 Pro के लिए जल्द शुरू होगी प्री बुकिंग, Snapdragon 8 Gen 2 SoC प्रोसेसर के साथ होगा लॉन्च