Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft ने Bing सर्च में 'AI Generated Stories' फीचर को किया पेश, यूजर्स के लिए क्या होंगे इसके फायदे

Microsoft ने जनरेटिव एआई का इस्तेमाल करके बिंग नॉलेज कार्ड को पहले से ज्यादा बेहतर किया है। कंपनी बिंग मोबाइल ऐप में वॉयस डिटेक्शन का सुधार कर रही है ताकि यूजर के बोलने से पहले मैसेज न भेजे जा सकें। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 26 Mar 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
Microsoft adds AI generated stories to its Bing search Know Details in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर्स के लिए सर्च इंजन बिंग को और बेहतर बनाने करने में लगी हुई है। माइक्रोसॉफ्ट अपने बिंग सर्च इंजन पर कुछ यूजर के लिए 'AI-generated stories' फीचर को जोड़ रहा है।

कंपनी का कहना है कि अब यूजर किसी खास टॉपिक पर बिंग सर्च से टेक्स्ट के अलावा इमेज, वीडियो, और ऑडियो से विजुअल और ऑडिटरी लर्नर के लिए उपलब्ध कराएगी। ये नया फीचर अंग्रेजी, फ्रेंच, जापानी, जर्मन, स्पेनिश, रूसी, डच, इतालवी, पुर्तगाली, पोलिश और अरबी भाषा में सभी बिंग यूजर के लिए उपलब्ध हैं।

AI-generated stories फीचर के फायदे

बिंग पर उपलब्ध स्टोरीज वैसी ही हैं जिन्हें आप इंस्टाग्राम या स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखेंगे। कंपनी अपने 'नॉलेज कार्ड्स' को भी अपग्रेड कर रही है जो बिंग सर्च रिजल्ट पेज के दाईं ओर दिखाई देते हैं। ये यूजर को उन विषयों का पता लगाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो उनकी रुचि रखते हैं।

Microsoft टीम ने कहा है, कि हमने जनरेटिव एआई का इस्तेमाल करके बिंग नॉलेज कार्ड को पहले से ज्यादा बेहतर किया है। कंपनी बिंग मोबाइल ऐप में वॉयस डिटेक्शन का सुधार कर रही है, ताकि यूजर के बोलने से पहले मैसेज न भेजे जा सकें।

इन कमियों को भी ठीक कर रही कंपनी

कंपनी ने बिंग चैट के साथ कुछ दिक्क्तों को सही किया है, जिसमें यूजर के लिए आईओएस पर बिंग मोबाइल ऐप से चैट टेक्स्ट को कॉपी करना आसान बना दिया है। Microsoft टीम ने कहा है कि वो उन हम उन मामलों को ठीक कर रहे हैं जहां Bing सर्च क्वेरीज़ अनजाने में उसी क्वेरी के साथ चैट को ट्रिगर करती हैं जब आप ऊपर स्क्रॉल करते हैं।

बिंग इमेज क्रिएटर फीचर भी हुआ है पेश

बिंग इमेज क्रिएटर की मदद से बिंग का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स मात्र कुछ शब्दों से मनचाही पिक्चर पा सकेंगे। इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को केवल इमेज के लिए डिस्क्रिप्शन के तौर पर कुछ शब्दों को टाइप करना होगा। शब्दों को सर्च बॉक्स में टाइप करने के बाद इमेज क्रिएटर टूल शब्दों के आधार पर एक इमेज को तैयार कर देगा। यह फीचर ओपनएआई के एडवांस वर्जन DALL-E model द्वारा पेश किया गया है।