Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bing AI चैटबॉट का Chrome और Safari पर कर रहे हैं इस्तेमाल, क्या आपके साथ भी हो रहा है ऐसा

Microsoft Bing Chat to Google Chrome and Safari is note same like Edge गूगल क्रोम और सफारी ब्राउजर पर भी अब बिंग एआई का इस्तेमाल किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में यूजर्स की जरूरत को देखते हुए यह सुविधा पेश की है। हालांकि बिंग का इस्तेमाल इन ब्राउजर पर माइक्रोसॉफ्ट एज के मुकाबले कुछ कम सुविधाओं के साथ करने को मिल रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Tue, 25 Jul 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
Microsoft Bing Chat to Google Chrome and Safari is note same like Edge

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल क्रोम और सफारी ब्राउजर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी अब बिंग एआई चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स की जरूरत को देखते हुए टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में ये सुविधा पेश की है।

हालांकि, इससे पहले बिंग चैटबॉट की सुविधा केवल माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउजर तक की सीमित था। यानी वे यूजर्स जो क्रोम और सफारी का इस्तेमाल करते हैं, वे बिंग एआई चैटबॉट इस्तेमाल नहीं कर सकते थे। इसी कड़ी में बिंग एआई चैटबॉट को लेकर अलग-अलग ब्राउजर में कुछ बातें नोटिस की गई हैं।

क्रोम और सफारी के साथ बिंग में कौन-सी सुविधा नहीं मिल रही?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माइक्रोसॉफ्ट बिंग चैटबॉट का इस्तेमाल दूसरे वेब ब्राउजर के साथ करने की सुविधा तो दे रहा है, लेकिन कंपनी ने दूसरे वेब ब्राउजर में चैटबॉट को लेकर कुछ सुविधाएं कम कर दी हैं।

अगर आप बिंग का इस्तेमाल क्रोम और सफारी के साथ करते हैं तो केवल 2000 शब्दों में ही प्रोम्प्ट टाइप करने की सुविधा मिल रही है। वहीं दूसरी ओर, एज ब्राउजर पर बिंग का इस्तेमाल करने पर यही सुविधा 4000 शब्दों के साथ प्रोम्प्ट टाइप करने के साथ मिल रही है।

बार्ड का इस्तेमाल एज पर करने के साथ शो होता ये प्रॉम्प्ट

वहीं दूसरी ओर टेक कंपनी गूगल के चैटबॉट बार्ड की बात करें तो बार्ड का इस्तेमाल क्रोम के अलावा दूसरे वेब ब्राउजर जैसे सफारी, एज में करने की सुविधा मिलती है। हालांकि, बार्ड का इस्तेमाल जब एज पर किया जा रहा है तो माइक्रोसॉफ्ट का ब्राउजर एक नया प्रोम्प्ट दिखाने लगता है।

माइक्रोसॉफ्ट का ब्राउजर एज यूजर को बार्ड के जवाब के साथ बिंग के जवाब को कम्पेयर करने का ऑप्शन देने लगता है। बता दें माइक्रोसॉफ्ट के एआई चैटबॉट का इस्तेमाल एज, क्रोम और सफारी पर ही किया जा सकता है। इस चैटबॉट को इस्तेमाल करने की सुविधा अभी दूसरे वेब ब्राउजर पर नहीं मिलती है।