Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गलती से सामने आया Microsoft का इंटरनल टूल, सीक्रेट फीचर्स एक्सेस करने में आता है काम

Microsoft StagingTool Leak माइक्रोसॉफ्ट ने गलती से अपना इंटरनल “StagingTool” ऐप खुलासा किया है। इसका इस्तेमाल कर्मचारियों द्वारा सीक्रेट अनरिलीज विंडोज 11 फीचर को एक्टिव करने के लिए किया जाता है। स्टेजिंगटूल कमांड लाइन ऐप है जो आपको फीचर आईडी को टॉगल करने देता है जो विंडोज 11 के कुछ छुपे फीचर्स को एक्टिव करता है। टूल का इस्तेमाल इंजीनियर अनरिलीज फीचर्स का टेस्टिंग करने के लिए करते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 03 Aug 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
Microsoft has accidentally leaked its internal StagingTool app that is used by employees

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट ने गलती से अपना इंटरनल “StagingTool” ऐप लीक कर दिया है जिसका इस्तेमाल कर्मचारियों द्वारा सीक्रेट अनरिलीज विंडोज 11 फीचर को एक्टिव करने के लिए किया जाता है। बता दें, सॉफ्टवेयर दिग्गज आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के पब्लिक बिल्ड में एक्सपेरिमेंट या छिपी हुई विंडोज 11 फीचर्स का टेस्टिंग करते हैं।

विंडोज के शौकीनों को अब तक सीक्रेट फीचर्स तक पहुंच पाने के लिए थर्ड-पार्टी टूल पर निर्भर रहना पड़ता है, जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक सभी टेस्टर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया है। आइए नए टूल की खासियत के बारे में डिटेल से जानते हैं।

गलती से लीक हुआ नया टूल

माइक्रोसॉफ्ट के स्टेजिंगटूल की कल आकस्मिक रिलीज इस सप्ताह कंपनी के "बग बैश" इवेंट का हिस्सा थी, जहां इंजीनियर एक बड़े अपडेट से पहले किसी भी शेष बग को खत्म करने के लिए विंडोज 11 टेस्टर्स से फीडबैक को प्रोत्साहित करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सितंबर में अपना अगला बड़ा विंडोज 11 अपडेट देने की उम्मीद है, जिसमें RAR और 7-ज़िप फ़ाइलों के लिए सपोर्ट शामिल है। स्टेजिंगटूल को माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ घंटों बाद तुरंत हटा दिया। स्टेजिंग टूल थर्ड-पार्टी के ViveTool ऐप के समान है जिसे विंडोज़ 11 फीचर्स को एक्सेस करने के लिए वर्षों से इस्तेमाल किया जाता है।

क्या है स्टेजिंगटूल?

स्टेजिंगटूल एक कमांड लाइन ऐप है जो आपको फीचर आईडी को टॉगल करने देता है जो विंडोज 11 के कुछ छुपे फीचर्स को एक्टिव करता है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब माइक्रोसॉफ्ट सुविधाओं के लिए ए/बी टेस्टिंग का इस्तेमाल करता है, जहां विंडोज इनसाइडर्स के केवल एक छोटे समूह को पहले एक फीचर्स तक पहुंच मिलेगी माइक्रोसॉफ्ट ने इसे टेस्टर्स के लिए पेश किया है।

Microsoft का स्वयं का स्टेजिंगटूल लीक सीक्रेट फीचर्स को इनेबल करने की इस प्रक्रिया को और भी आसान और ज्यादा ऑफिसियल बनाता है, यह एक इंटरनल टूल है जिसका जिसका इस्तेमाल इंजीनियर अनरिलीज फीचर्स का टेस्टिंग करने के लिए करते हैं।