Move to Jagran APP

Microsoft Edge में Bing AI का एक्सेस हुआ आसान, कंपनी ने राइट क्लिक मेन्यू में जोड़ा फीचर

Bing AI in Microsoft Edge माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए Edge में एक नई सुविधा जोड़ी है। यूजर्स क्विक सर्च की मदद से अब Bing AI का भी इस्तेमाल सर्च के दौरान कर सकते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 03 May 2023 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 03 May 2023 07:59 AM (IST)
How To Use Bing AI in Microsoft Edge, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट आए दिन अपने सर्च इंजन बिंग को लेकर चर्चा में बनी रहती है। कंपनी बिंग को एआई पावर्ड बना चुकी है। इसके बाद भी यूजर्स के लिए लगातार नए बदलावों को लाया जा रहा है।

इसी कड़ी में कंपनी के एआई पावर्ड बिंग को लेकर एक नया अपडेट मिल रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने एज के अपडेटेड राइट क्लिक मिनी मेन्यू में एआई पावर्ड बिंग को इंटीग्रेट किया है।

नया फीचर कैसे करता है काम

एज के राइट क्लिक मिनी मेन्यू में एआई पावर्ड बिंग का इस्तेमाल वेबपेज पर टेक्स्ट को सेलेक्ट करते हुए इस्तेमाल किया जा सकेगा। जैसे ही यूजर वेबपेज पर टेक्स्ट को सेलेक्ट करता है उसके पास सर्च के लिए बिंग एआई का ऑप्शन भी होगा।

राइट क्लिक करने पर मिनि मेन्यू से ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही यूजर बिंग के सर्च पैनल पर पहुंच जाएगा। एज के मिनी मेन्यू में यूजर्स को ‘Ask Bing Chat’ का भी एक ऑप्शन नजर आएगा। इस ऑप्शन की मदद से भी बिंग चैट के ऑप्शन पर पहुंचा जा सकेगा।

वेबपेज पर टेक्स्ट सेलेक्ट करना होगा जरूरी

मालूम हो कि माइक्रोसॉफ्ट के एज में मिनि मेन्यू यूजर के लिए बहुत से ऑप्शन के साथ आता है। क्विक एक्शन के लिए एज के मिनि मेन्यू को इस्तेमाल किया जाता है। यहां यूजर को Copy, Paste, Define, Hide Menu और दूसरे एक्शन की सुविधा मिलती है।

बता दें, अगर एज पर रेगुलर राइट क्लिक किया जाता है तो एआई पावर्ड बिंग का ऑप्शन नहीं मिलेगा। ऐसा करने पर यूजर को रेगुलर मिनि मेन्यू ही नजर आएगा। नए फीचर के लिए वेबपेज पर टेक्स्ट सेलेक्ट करना जरूरी होगा।

इन प्लेटफॉर्म पर भी कर सकते हैं बिंग का इस्तेमाल

बता दें, हाल ही में कंपनी ने एआई पावर्ड बिंग को विंडोज 11 टास्कबार, एज साइडबार, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट न्यूज और अपनी दूसरी सर्विस में इंटीग्रेट किया था। स्काइप में बिंग चैटबॉट फीचर की बात करें तो यूजर्स को यहां सवालों को पूछने की सुविधा प्लेटफॉर्म पर रहते हुए ही मिल जाती है। इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स को SwiftKey Keyboard App में भी बिंग सर्च का ऑप्शन मिलता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.