Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft ने पेश किए दो नए चिपसेट, Maia और Cobalt को लेकर जानिए क्या है कंपनी का प्लान

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कस्टम-डिजाइन किए गए कंप्यूटिंग चिप का एलान किया है। कंपनी ने दो कंप्यूटर चिप पेश किए हैं। कंपनी ने अपने इग्नाइट डेवलपर कॉन्फ्ररेंस में Maia नाम से नए चिपसेट को पेश किया है। इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने दूसरा चिपसेट अमेजन वेब सर्विस के राइवल के रूप में पेश किया है। इस चिपसेट का नाम Cobalt है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:22 AM (IST)
Hero Image
Microsoft ने एआई सर्विस के लिए पेश किए चिपसेट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कस्टम-डिजाइन किए गए कंप्यूटिंग चिप का एलान किया है। कंपनी ने दो कंप्यूटर चिप पेश किए हैं।

कंपनी का कहना है कि नए चिपसेट को बेचने के उद्देश्य से तैयार नहीं किया गया है। इसकी जगह कंपनी नए चिपसेट का इस्तेमाल अपने सब्सक्रिप्शन सॉफ्टवेयर ऑफरिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस (Azure cloud computing service) के एक हिस्से के रूप में करेगी।

Maia चिपसेट के साथ एआई टास्क तेज गति से होंगे पूरे

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी ने अपने इग्नाइट डेवलपर कॉन्फ्ररेंस (Ignite developer conference in Seattle) में Maia नाम से नए चिपसेट को पेश किया है।

इस चिपसेट के साथ एआई कंप्यूटिंग टास्क पहले से तेज गति में किए जा सकेंगे। इसके अलावा, कंपनी बिजनेस सॉफ्टवेयर यूजर्स को अपनी कोपाइलेट सर्विस के लिए एक आधार देगी।

मालूम हो कि माइक्रोसॉफ्ट की कोपाइलेट सर्विस के लिए 30 डॉलर प्रति माह चार्ज लिया जाता है। इस चिपसेट के साथ कंपनी डेवलपर्स को कस्टम एआई-सर्विस की सुविधा देगी। माइक्रोसॉफ्ट के इस चिपसेट को लार्ज लैंग्वेज मॉडल रन करने के लिए ही डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ेंः YouTube क्रिएटर्स ने नहीं किया ये काम तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत, जानें क्या है प्लेटफॉर्म की नई पॉलिसी

एआई सर्विस के लिए चुकानी पड़ रही उच्च लागत

दरअसल, बड़ी टेक कंपनियां जैसे माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट गूगल एआई सर्विस देने के लिए उच्च लागत चुका रही हैं।

यह लागत कंपनियों को सर्च इंजन की सर्विस लागत के मुकाबले 10 गुना ज्यादा हैं। ऐसे में कंपनियों की कोशिश है कि एआई सर्विस से जुड़ी लागत को कम किया जा सके। इसी कड़ी में Maia चिपसेट को खास माना जा रहा है।

अमेजन वेब सर्विस का राइवल दूसरा चिपसेट Cobalt

माइक्रोसॉफ्ट ने दूसरा चिपसेट अमेजन वेब सर्विस के राइवल के रूप में पेश किया है। इस चिपसेट का नाम Cobalt है। कंपनी ने बताया है कि दूसरे चिपसेट को इंटरनल कॉस्ट सेवर के रूप में भी पेश किया गया है। नया चिपसेट एक सेंट्र प्रोसेसिंग यूनिट है।

इस चिपसेट को Arm Holdings टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया गया है। कंपनी ने बताया कि इस दूसरे चिपसेट पर भी टेस्टिंग चल रही है। ताकि कंपनी के बिजनेस मैसेजिंग टूल को बेहतर बनाया जा सके।