Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft ने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को दी धमकी, ये है इसके पीछे का बड़ा कारण

माइक्रोसॉफ्ट ने अन्य कंपनियों के लिए अपने इंटरनेट-सर्च डाटा तक एक्सेस बंद कर देगा। बताया जा रहा है कि अगर कंपनियां अपने Ai प्रोडक्ट को रोलआउट करने समय AI की लोकप्रियता का उपयोग कर रहे हैं तो ऐसा हो सकता हैं। आइये जानते हैं क्या पूरा मामला..

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 25 Mar 2023 11:37 AM (IST)
Hero Image
Microsoft threaten to restrict data from rival ai search tool

नई दिल्ली, टेक डेस्क।  हाल ही में Microsoft कॉर्प ने अपने इंटरनेट-सर्च डाटा तक एक्सेस को खत्म करने की धमकी दी है, जिसे वह प्रतिद्वंद्वी सर्च इंजनों को लाइसेंस देता है। कंपनी उस स्थिति में ऐसा करेगी, अगर वे इसे अपने स्वयं के AI चैट प्रोडक्ट के आधार के रूप में उपयोग करना बंद नहीं करते हैं। .

बता दें कि सॉफ्टवेयर निर्माता अपने बिंग सर्च इंडेक्स में डाटा को लाइसेंस देता है। यह इंटरनेट का एक मैप जिसे रियल टाइम में जल्दी से स्कैन किया जा सकता है। यह अन्य कंपनियों के लिए वेब सर्च का विकल्प पेश करता है। फरवरी में, Microsoft ने ChatGPT आधारित AI-संचालित चैट तकनीक को बिंग में इंटीग्रेड किया।

Bing का उपयोग करने पर होगी परेशानी

प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने तेजी से अपने स्वयं के एआई चैटबॉट्स को रोल आउट करने के लिए Bing तकनीक के लोकप्रियता का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस हफ्ते, अल्फाबेट इंक के Google ने सार्वजनिक रूप से अपने संवादी एआई उत्पाद बार्ड को जारी किया।'

इन कंपनियों ने लॉन्च किए अपने AI

DuckDuckGo ने DuckAssist पेश किया, यह एक ऐसी सुविधा है, जो सर्च किए प्रश्नों के उत्तरों को सारांशित करने के लिए AI का उपयोग करती है। बता दें कि DuckDuckGo एक सर्च इंजन है, जो गोपनीयता पर जोर देता है। You.com और Neeva Inc. ने AI- फ्यूल वाली सर्च सेवाओं, YouChat और NeevaAI की भी शुरुआत की है। बता दें कि इन दो सर्च इंजन की शुरुआत 2021 में हुई थी ।

इन सर्च चैटबॉट्स का उद्देश्य ChatGPt के संवादात्मक कौशल को एक पारंपरिक सर्च इंजन से मिलने वाली जानकारी के साथ जोड़ना है। DuckDuckGo, You.com और नीवा के नियमित खोज इंजन सभी अपनी कुछ जानकारी देने के लिए बिंग का उपयोग करते हैं, क्योंकि पूरे वेब की इंडेक्शिंग करना महंगा है।

इसके लिए सर्वर को डाटा स्टोर करने और अपडेट को शामिल करने के लिए इंटरनेट के निरंतर क्रॉल की जरूरत होती है। सर्च चैटबॉट के लिए उस डाटा को एक साथ लाना समान रूप से जटिल और महंगा होगा।