Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft के नोटपैड ऐप में मिलेंगे कई टैब, विंडोज 11 अपडेट होगा गेम चेंजर

खबर आ रही है कि माइक्रोसाफ्ट अपने नोटपैड में नए बदलाव कर सकती है। जिसमें इसके लिए नए टैब मिलने की संभावना है।बता दें कि यह फीचर अभी भी टेस्टिंग फेज में है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला..

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 29 Dec 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
Notepad to get tabs with windows 11 update

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोसाफ्ट अपने यूजर्स के लिए बेहतर एक्सपिरियंस देने के लिए अपडेट लाता रहता है। अभी खबर आ रही है कि कंपनी अब विंडोज 11अपडेट के साथ नोटपैड मे नए टैब जोड़ सकती है। बता दें कि Microsoft ने पिछले साल विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने के तुरंत बाद अपने नोटपैड ऐप में नए अपग्रेड पेश करने की घोषणा की थी। जिसमें कई बेहतरीन फीचर्स शामिल होने है, इस लिस्ट में में न केवल एक डार्क मोड, बल्कि इसमें एक नया डिजाइंड एक्पीरियंस और मल्टी-लेवल अन डू का सपोर्ट भी शामिल है।

मिलेंगे नए टैब

लेकिन अब खबर मिली है कि माइक्रोसॉफ्ट अपने नोटपैड ऐप में टैब लाने की योजना बना रहा है। इसकी सूचना कंपनी के ही एक कर्मचारी के गलती से ट्विटर पर एक स्क्रीन शॉर्ट शेयर करने की वजह से मिली है।

यह भी पढ़ें- ट्विटर पर होंगे सर्वर आर्किटेक्चर चेंज, Elon Musk ने की घोषणा, यूजर्स दे रहे हैं प्रतिक्रिया

रिपोर्ट में मिली जानकारी

विंडोज सेंट्रल की एक रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि माइक्रोसॉफ्ट के एक कर्मचारी ने गलती से अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दिया, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने नोटपैड ऐप में टैब लाने की योजना बना रही है। हालांकि स्क्रीनशॉट को अब हटा दिया गया है। इस स्क्रीनशॉर्ट में ऐप में मैसेज के साथ दो टैब खुले हुए थे। इस मैसेज में लिखा था कि "Don’t discuss features or discuss screenshots।

टैब के साथ आने वाला दूसरा ऐप होगा नोटपैड

बता दें कि यह कॉन्फिडेंशियल के साथ दिख रहा था। यह चेतावनी संदेश दिखाता है कि टैब फीचर अभी भी परीक्षण में है और कंपनी द्वारा 2023 में विंडोज इनसाइडर्स के लिए इसका पूर्वावलोकन करने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है, तो माइक्रोसॉफ्ट का नोटपैड ऐप, फाइल ऐप के बाद दूसरा बिल्ट-इन ऐप होगा, जिसमें टैब की कार्यक्षमता होगी।

2017 में पहली बार हुआ था परीक्षण

माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग पांच साल पहले अपने नोटपैड और फाइल एक्सप्लोरर ऐप में टैब की कार्यक्षमता को पेश करने के विचार के साथ प्रयोग किया था। नवंबर 2017 तक की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी विंडोज 10 के लिए कोडनेम 'सेट्स' के तहत कार्यक्षमता विकसित कर रही थी और यह यूजर्स को नोटपैड ऐप की कई फाइलों को एक साथ खोलने और बिना किसी को बंद किए उनके बीच स्विच करने देगी।लेकिन इसे पेश नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें- भारत में जल्द लॉन्च होगा POCO का ये फोन, कंपनी ने पेश किया टीजर वीडियो