Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft और OpenAI की डेटा सेंटर प्रोजेक्ट पर काम करने की योजना, 100 बिलियन डॉलर होंगे खर्च

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए उन्नत कार्यों को संभालने के लिए पारंपरिक डेटा सेंटरों की तुलना में सक्षम एआई डेटा सेंटरों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट संभवतः इस प्रोजेक्ट को वित्तीय सपोर्ट देगा। इस प्रोजेक्ट पर 100 बिलियन डॉलर खर्च होने की बात कही गई है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 30 Mar 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
Microsoft और OpenAI ने डेटा सेंटर प्रोजेक्ट पर काम करने की योजना बनाई है।

रॉयटर्स, नई दिल्ली। चैटजीपीटी मेकर OpenAI और माइक्रोसॉफ्ट एक डेटा सेंटर प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में आने वाली लागत रिपोर्ट के मुताबिक 100 बिलियन डॉलर तक हो सकती है। इसमें प्रमुख तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुपरकंप्यूटर शामिल है। इसका नाम Stargate होगा। कहा गया है कि इसे 2028 तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इस पर ओपनएआई के द्वारा कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए उन्नत कार्यों को संभालने के लिए पारंपरिक डेटा सेंटरों की तुलना में सक्षम एआई डेटा सेंटरों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट संभवतः इस प्रोजेक्ट को वित्तीय सपोर्ट देगा। जिसके कुछ सबसे बड़े मौजूदा डेटा केंद्रों की तुलना में 100 गुना अधिक महंगा होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रस्तावित यू.एस. आधारित सुपरकंप्यूटर उस सीरीज में सबसे बड़ा होगा जिसे कंपनियां अगले छह वर्षों में बनाना चाहती हैं। ऑल्टमैन और माइक्रोसॉफ्ट ने सुपर कंप्यूटर को पांच चरणों में तैयार करने का फैसला किया है। जिसमें स्टारगेट पांचवां चरण है। रिपोर्ट के अनुसार, Microsoft और OpenAI के लिए एक छोटे चौथे चरण के सुपर कंप्यूटर पर काम कर रहा है, जिसे 2026 के आसपास लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई पांच चरण की योजना के तीसरे चरण के बीच में मौजूदा समय में काम कर रहे हैं। जिसमें अगले दो चरणों की लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आवश्यक एआई चिप्स प्राप्त करना है।

ये भी पढ़ें- OpenAI ने पेश किया Voice Engine, 15 सेकंड के सैंपल से ही जनरेट कर देगा असली वॉयस